कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अब कालोनियों में लगने शुरू हुए ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर
Jaipur News in Hindi

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अब कालोनियों में लगने शुरू हुए ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर
कालोनी के बाहर लगाया गया ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर.

जयपुर (Jaipur) के सिरसी रोड़ स्थित गणेश विहार कॉलोनी में ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर (Automatic Sanitizer Chamber) लगाया गया हैं. इससे अब यहां से गुजरने वाले लोगों को सैनिटाइज (Sanitize) किया जा रहा हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बढ़ते खतरे को भांपते हुए अब आम लोग बेहद सतर्क नजर आ रहे हैं. घरों में कैद होकर लोग लॉकडाउन (Lockdown) के नियमों का तो पालन कर ही रहे हैं, साथ ही ऐसे इंतजामात भी कर रहे हैं कि खतरा किसी भी सूरत में उनके पास तक न पहुंच सके. इसी कवायद के तहत, शहर मे अब कई कॉलोनियों में ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर (Automatic Sanitizer Chamber) लगाने की शुरूआत हो रही हैं.

कॉलोनी में लगा ऑटोमैटिक सैनिटाइजर
राजधानी के सिरसी रोड़ स्थित गणेश विहार कॉलोनी में ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर लगाया गया हैं. इससे अब यहां से गुजरने वाले लोगों को सैनिटाज किया जा रहा हैं. करीब 25 हजार रुपए की लागत से तैयार कराए गए इस चैंबर की खासियत यह है कि यह अपने भीतर लगे हुए बारीक स्प्रिंकल महज दस सेकेंड में सैनिटाइज्ड कर देता हैं. इसमें  सोडियम हाइपोक्लोराइट का घोल रखा गया है, जो किसी के चैंबर में आने के साथ ऑटोमेटिक ऑन हो जाता हैं.

एक दिन में 500 लोग हो सकते हैं सैनिटाइज्‍ड
ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर में जैसे ही कोई व्‍यक्ति प्रवेश करता है, इलेक्ट्रिक पंप से सैनिटाइजर की फुहारे स्‍वत: चलना शुरू हो जाती है. टैंक में इतना सोडियम हाइपोक्लोराइट का घोल होता है कि इससे एक दिन में पांच सौ से ज्यादा लोगों को सैनिटाइज किया जा सकता है. शहर के कई थानों और हॉस्पिटल में इस तरह के सैनिटाइज चैंबर लगाए जा रहे हैं. लेकिन, कॉलोनियों में अब यह पहली शुरूआत की गई हैं.



वेंडर के साथ संक्रमण आने का खतरा
लोगों की मानें तो दिनभर में फल, सब्जी और दूध के लिए वेंडर आते हैं. साथ ही, जरूरत की चीजों के लिए लोगों को भी कॉलोनी से निकलना पड़ता हैं. ऑटोमेटिक सैनिटाइजर चैंबर के जर‍िए आने-जाने के दौरान लोग सैनिटाइज्ड हो जाते है. इस तरह काफी हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव करने का प्रयास किया जा रहा है. बहरहाल, लोगों में कोरोना वायरस के प्रभाव को लेकर खासी जागरूकता देखने को मिली हैं. ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि इस जंग को सब मिलकर जल्द जीत सकेंगे.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading