होम /न्यूज /राजस्थान /लोकसभा चुनाव- बांसवाड़ा में BTP नहीं दिखा पाई करिश्मा, इतने ही मिले वोट

लोकसभा चुनाव- बांसवाड़ा में BTP नहीं दिखा पाई करिश्मा, इतने ही मिले वोट

बीटीपी यानी भारतीय ट्राइबल पार्टी।

बीटीपी यानी भारतीय ट्राइबल पार्टी।

राजस्थान में वागड़ अंचल के जनजाति बाहुल्य बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र में हाल ही में विधानसभा चुनाव के समय तीसरी ...अधिक पढ़ें

    प्रदेश के वागड़ अंचल के जनजाति बाहुल्य बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र में हाल ही में विधानसभा चुनाव के समय तीसरी राजनीतिक शक्ति के रूप में उभरी भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में बह गई. बांसवाड़ा-डूंगरपुर समेत चार लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव मैदान में उतरी बीटीपी लोकसभा चुनाव में वोट बटाेरने में काफी पीछे रह गई. बीटीपी ने गत विधानसभा चुनाव में इसी लोकसभा क्षेत्र की चौरासी और सागवाड़ा दो विधानसभा सीटों पर पहली बार कब्जा किया था. इससे पार्टी उत्साहित थी.

    प्रदेश की इन तीन सीटों पर एक ही परिवार से 6-6 सांसद चुने जा चुके हैं, तीनों पर BJP का कब्जा

    बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. 19,75,198 मतदाताओं वाले इस क्षेत्र में इस बार कुल 14,38,066 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. यहां गत लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मतदान में 3.83 फीसदी का उछाल आया था. यहां वर्ष 2014 में 68.98 फीसदी मतदान हुआ था, वहीं इस बार यह 3.83 फीसदी के उछाल के साथ 72.81 प्रतिशत तक जा पहुंचा.

    लोकसभा चुनाव-2019: राजस्थान में बीजेपी का मिशन-25 सफल

    क्षेत्र के सभी आठों विधानसभा क्षेत्र आरक्षित हैं
    डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों की आठ विधानसभा क्षेत्रों से मिलकर बने इस लोकसभा क्षेत्र में डूंगरपुर, सागवाड़ा, चौरासी, घाटोल, गढ़ी, बांसवाड़ा, बागीदौरा और कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. ये सभी सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

    News18 Hindi
    कांतिलाल रोत। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।


    तीसरे स्थान पर रही बीटीपी
    विधानसभा चुनाव की सफलता से उत्साहित बीटीपी ने आदिवासी मतदाताओं के बूते प्रदेश में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था. पार्टी ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से कांतिलाल रोत को अपना उम्मीदवार बनाया था. उन्होंने यहां बीजेपी के कनकमल कटारा और कांग्रेस के ताराचंद भगौरा को चुनौती देने के प्रयास किया. विधानसभा चुनाव में पार्टी की परफोर्मेँस देखते हुए यहां त्रिकोणीय मुकाबले के आसार थे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. बीटीपी के कांतिलाल रोत चुनाव में कुल 2,51,558 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे. इनमें 797 पोस्टल मत शामिल हैं.

    लोकसभा चुनाव-2019: प्रदेश में धरा रहा गया मंत्रियों का दबदबा

    केवल चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 2008 मतों से लीड ले पाई
    आठ विधानसभा क्षेत्रों में से बीटीपी अपने कब्जे वाली चौरासी विधानसभा क्षेत्र में ही महज 2008 मतों से लीड ले पाई. वह खुद के कब्जे वाली दूसरे विधानसभा क्षेत्र सागवाड़ा में भी बीजेपी से बुरी तरह से पिछड़ गई. यहां डूंगरपुर क्षेत्र में कांग्रेस ने लीड ली, जबकि शेष सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी ही आगे रही.

    बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र में बीटीपी को मिले मत

    1. बांसवाड़ा - 8892
    2. बागीदौरा - 28662
    3. घाटोल - 20856
    4. गढ़ी - 29463
    5. कुशलगढ़ - 18733
    6. डूंगरपुर - 31186
    7. चौरासी - 56152
    8. सागवाड़ा - 56412

     

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Banswara S20p20, BJP, Congress, Dungarpur news, Lok Sabha Election 2019, Rajasthan Lok Sabha Elections 2019, Rajasthan news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें