लाइव टीवी

बारां जिले में उज्जवला योजना का 45 हजार परिवारों को मिला लाभ
Baran News in Hindi

Vipin Tiwari | ETV Rajasthan
Updated: July 16, 2017, 11:23 AM IST
बारां जिले में उज्जवला योजना का 45 हजार परिवारों को मिला लाभ
फोटो-(ईटीवी)

मोदी सरकार के द्वारा वन एवं पर्यावरण को संरक्षण प्रदान करने, लकड़ी वाले जलते चूल्हों से होने वाली बीमारियों पर अंकुश लगाने के साथ ही जरूरतमंद व्यक्ति के घर में गैस पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गयी थी.

  • Share this:
मोदी सरकार के द्वारा वन एवं पर्यावरण को संरक्षण प्रदान करने, लकड़ी वाले जलते चूल्हों से होने वाली बीमारियों पर अंकुश लगाने के साथ ही जरूरतमंद व्यक्ति के घर में गैस पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गयी थी, जहां देश में शनिवार को राष्ट्रपति द्वारा ढाई करोड़ गैस सिलेंडर वितरित किए गए.

वहीं बारां जिले में इस योजना के तहत अब तक 45 हजार परिवारों को लाभ मिल चुका है, जिसके कारण पेड़ों की कटाई तो रुकी ही है, साथ ही लाभान्वित परिवारों को प्रदूषण मुक्त खाना मिल रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने के उद्देशय से 1 मई 2016 को देश में उज्जवला योजना की शुरुआत की गई थी. बारां जिले में इस योजना के तहत 2011 सर्वे के आधार पर 98 हजार परिवारों का चयन कर गैस कनेक्शन दिया जाना था, जिसमें से जिले के 45 हजार परिवारों ने इस योजना का लाभ उठाया है जो जिले में लाभान्वित परिवारों का एक बड़ा आकड़ा हैं.



इस योजना के कारण जो लोग पहले जंगलों से लकड़ियां काटकर अपने चूल्हे को जलाते थे, कभी बारिश और मौसम की मार से जिनके चूल्हे बिना जले रह जाते थे, अशुद्ध धुंए के कारण बीमारियों की चपेट में आ जाते था अब उन महिलाओं को सम्मान मिला है और वो हर मौसम में बिना परेशानी के खाना पका रही हैं. साथ ही जंगलों में लकड़ियों की होने वाली कटाई में काफी हद तक कमी आई है.



उज्ज्वला योजना से स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा तो मिल ही रहा है. साथ ही इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा हो रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बारां से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2017, 11:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading