अंधविश्वास में झाड़फूंक करने वाले ने 6 माह की बच्ची पर किया लाठी से वार, मासूम की दर्दनाक मौत

बारां जिले में गुरुवार को छह माह की एक मासूम बच्ची अंधविश्वास की भेंट चढ़ गई. जिले के छबड़ा इलाके में एक भोपे ने छह माह की बच्ची पर लाठी से वार कर दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

Vipin Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: August 1, 2019, 5:14 PM IST
अंधविश्वास में झाड़फूंक करने वाले ने 6 माह की बच्ची पर किया लाठी से वार, मासूम की दर्दनाक मौत
बारां के छबड़ा में मासूम की हत्या। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Vipin Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: August 1, 2019, 5:14 PM IST
बारां जिले में गुरुवार को छह माह की एक मासूम बच्ची अंधविश्वास की भेंट चढ़ गई. जिले के छबड़ा इलाके में एक भोपे ने छह माह की बच्ची पर लाठी से वार कर दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. अंधविश्वास के चलते परिजनों ने अभी तक इस संबंध में कोई मामला दर्ज नहीं कराया है.

मदनाखेड़ी गांव में हुई
जानकारी के अनुसार घटना छबड़ा इलाके के मदनाखेड़ी गांव में हुई. वहां भोपा गंगाराम भील खुद में देवता आने (अंधविश्वास) की बात कहकर पड़ोसी करण भील के घर पहुंचा. उस समय करण भील की गोद में उसकी छह माह की मासूम भतीजी थी. उसी दौरान भोपा गंगाराम भील ने करण पर लाठी से वार किया, लेकिन वह सीधा मासूम बच्ची के सिर में जाकर लगा, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. बाद में परिजन उसे छबड़ा अस्पताल ले गए. वहां चिकित्सकों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया. घटना के बाद भोपा गंगाराम भील गांव से फरार हो गया.

क्रूरता की हदें पार कर जाते हैं भोपे

दरअसल बारां और भीलवाड़ा इलाके में भोपा बीमारियां ठीक करने के नाम पर झाड़फूंक करते हैं. अंधविश्वास में जकड़े लोग इनका सम्मान करते हैं. झाड़फूंक के नाम पर ये भोपा मासूम बच्चों को गर्म चिमटे से जगह-जगह से दाग देते हैं, लेकिन परिजन अंधविश्वास के चलते ऊफ तक नहीं करते हैं. ये भोपा झाड़फूंक तभी करते हैं जब वे खुद में देवता (अंधविश्वास) आने की बात कहते हैं. इस दौरान ये भोपा अजीबो-गरीब हरकतें करने लगते हैं. पीड़ित के साथ मारपीट करना आम होता है. लोग भी अंधविश्वास के चलते उनका कोई विरोध नहीं करते हैं.

सीकर में अस्पताल के टॉयलेट पोट में मिला नवजात कन्या का शव

मेहरानगढ़ दुखांतिका: 216 लोगों की मौत का सच नहीं होगा उजागर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बारां से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...