VIDEO: शादी से कुछ घंटे पहले दुल्‍हन कोरोना पॉजिटिव, कोविड केयर सेंटर में PPE किट पहन लिए सात फेरे

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2089 नए मामले आए हैं.

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2089 नए मामले आए हैं.

राजस्‍थान के बारां (Bara) में दुल्‍हन के कोरोना पॉजिटव पाए जाने के बाद केलवाड़ा कोविड केयर सेंटर (Kelwara Covid Centre) में ही प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में विवाह की सभी रस्‍में पूरी कराई गईं. इस दौरान दूल्हा दुल्हन, उनके माता पिता और पंडित ने पीपीई किट पहनी हुई थी.

  • Share this:
बारां. राजस्‍थान के बारां (Bara) के केलवाड़ा में एक अनोखी शादी देखने को मिली, जहां कोरोना पॉजिटिव दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर अपने दूल्हे के संग 7 फेरे लेकर जीवन की नई पारी शुरू की है. दरअसल, केलवाड़ा के छतरगंज गांव की रहने वाली लड़की और उसकी मां ने 2 दिन पूर्व तबीयत खराब होने पर गांव में आए कोरोना जांच दल को सैम्पल दिया था, फिर पूरा परिवार सामान्य रूप से शादी की तैयारियों में जुट गया. जबकि फेरों के कुछ घंटे पहले दुल्हन और उसकी मां की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली. इसके बाद केलवाड़ा के कोविड सेंटर (Kelwara Covid Centre) में ही मंडप सजाया गया और शादी की रस्में पूरी कराई गईं. यह विवाह प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में कराया गया.

पीपीई किट पहनकर हुई शादी

दुल्हा-दुल्हन, उनके माता-पिता, पंडित ने पीपीई किट पहनकर मंडप में रस्में पूरी कराईं. विधिवत मंत्रोच्चार के बीच दूल्हा-दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर की एक दूसरे के गले में माला पहना सात फेरे लिए. दरअसल छतरगंज निवासी लड़की की शादी दांता निवासी सरकारी अध्यापक से तय हुई थी. रविवार को लड़की वाले केलवाड़ा धर्मशाला के लिए रवाना हुए. समारोह की सभी तैयारियां धर्मशाला में की हुई थीं, लेकिन इसी दौरान 2 दिन पूर्व गांव में ही कोरोना महामारी की जांच के लिए दिए गए सैंपल की रिपोर्ट आई, जिसमें दुल्हन व उसकी मां कोरोना पॉजिटिव पाई गई. यह सुनते ही परिवार असमंजस में आ गया. हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार एक बार तेल चढ़ने के बाद शादी होना तय होता है.


ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों ने दूल्हा दुल्हन के परिजनों की मांग पर कलेक्टर से दिशा निर्देशन लेते हुए एसडीएम की अगुवाई में एक कमेटी का गठन किया और कोरोना प्रोटोकॉल के तहत कोविड केयर सेंटर परिसर में ही मंडप तैयार किया और यहां प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में दूल्हा-दुल्हन पंडित व लड़की के माता-पिता को पीपीई किट पहनाकर पूरे विधि-विधान से फेरे करवाए गए. संभवत देश में यह पहली शादी है जो कि कोविड केयर सेंटर परिसर में दूल्हा दुल्हन को पीपीई कीट पहनाकर संपन्न कराई गई है.

Youtube Video


राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमित 20 और लोगों की मौत



राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2089 नए मामले रविवार को आये. इससे अब तक राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2,80,585 हो गई है. वहीं संक्रमण से 20 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मरने वालों का कुल आंकड़ा 2429 तक पहुंच गया है. अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को जयपुर व जोधपुर में तीन तीन, अजमेर, कोटा, झुंझुनू व पाली दो दो और संक्रमित मरीजों की मौत हो गई. राज्य में अब तक जयपुर में 455, जोधपुर में 253, अजमेर में 198, बीकानेर में 163, कोटा में 147, भरतपुर में 113, उदयपुर में 104, और पाली में 95 संक्रमितों की मौत हो चुकी हैं. इसके अलावा रविवार को राज्य में 2818 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुए और अब तक संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ कर 2,55,729 हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज