लाइव टीवी

33 वर्षों से दलित वर्ग के लिए काम करने वाले निर्मल को मिला भारत सरकार से सम्मान
Baran News in Hindi

Vipin Tiwari | ETV Rajasthan
Updated: June 19, 2017, 1:55 PM IST
33 वर्षों से दलित वर्ग के लिए काम करने वाले निर्मल को मिला भारत सरकार से सम्मान
प्रशस्ति पत्र के साथ बाबूलाल निर्मल.

राजस्थान के बारां जिले के अटरू क्षेत्र के बाबूलाल निर्मल को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. बीते महीने की 26 तारीख को नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें पांच लाख की राशि एवं शील्ड देकर सम्मानित किया.

  • Share this:
राजस्थान के बारां जिले के अटरू क्षेत्र के बाबूलाल निर्मल को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. बीते महीने की 26 तारीख को नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें पांच लाख की राशि एवं शील्ड देकर सम्मानित किया.

उन्हें यह सम्मान कमजोर वर्गों के उत्थान तथा सामाजिक सद्भावना के लिए काम करने के कारण दिया गया है. बाबूलाल निर्मल प्रदेश के पहले व्यक्ति हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया है. राष्ट्रपति अवार्ड विजेता निर्मल 33 वर्षों से जिले में सामाजिक बदलाव और दलित समाज के उत्थान के लिए काम कर रहे हैं.

अब तक प्रदेश और देश में विभिन्न संस्थानों से तक़रीबन 50 अवार्ड ले चुके निर्मल को राष्ट्रपति से मिला सम्मान गौरान्वित करता है.



भारतीय दलित साहित्य अकादमी के जिलाध्यक्ष बाबूलाल निर्मल ने अपने साथियों के साथ बंधुआ मजदूरी से मुक्ति, जिले के सहरिया आदिवासियों को सरकारी लाभ दिलाने सहित अडानी पावर प्लांट लगाने के दौरान बेघर हुए 245 दलित परिवारों को भूमि दिलाने जैसे काम करवाएं हैं.



सहरिया समाज के बच्चों को सरकारी नौकरियां मिले इसके लिए उन्होंने सालों तक संघर्ष किया. हाल ही में मेरिट में आने वाले बच्चों का भी सम्मान किया गया. दलित साहित्य अकादमी के जिलाध्यक्ष निर्मल ने बताया कि जिले में बेघर बूढ़े माता-पिता की सहायता के लिए समिति बनाई गई है, जो बुजुर्ग और असहाय लोगों की कानूनी मदद करेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बारां से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2017, 1:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading