होम /न्यूज /राजस्थान /Rajasthan: शौर्य और पराक्रम के प्रतीकों की बेकद्री, 6 करोड़ का पैनोरमा असामाजिक तत्वों के हवाले

Rajasthan: शौर्य और पराक्रम के प्रतीकों की बेकद्री, 6 करोड़ का पैनोरमा असामाजिक तत्वों के हवाले

Baran News: वसुंधरा राजे सरकार ने बनवाया था हाड़ौती पैनोरमा

Baran News: वसुंधरा राजे सरकार ने बनवाया था हाड़ौती पैनोरमा

Baran News: हाड़ौती की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के साथ ही योद्धाओं, महापुरुषों और संतों की जीवनगाथा को आमजन तक पहुं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पैनोरमा 6 करोड़ रुपये की लागत से बना, चार साल बाद भी अनदेखी का शिकार
अब हाड़ौती पैनोरमा को संचालन के लिए उपखंड स्तरीय समिति को दिया जाएगा

बारां. करीब 6 करोड़ रुपये की लागत से बने हाड़ौती पैनोरमा (Hadoti Panorama) की चार साल बीत जाने के बाद भी सरकार (Rajasthan Government) ने सुध नहीं ली है. शौर्य और पराक्रम के प्रतीकों (Sympols of bravery) की हो रही अनदेखी के हालात की रिपोर्ट न्यूज18 के करने के बाद राजस्थान धरोहर संरक्षण संवर्धन प्राधिकरण (Rajasthan Heritage Conservation Promotion Authority) के सीईओ टीकमचंद बोहरा ने पैनोरमा का निरीक्षण किया. शहर के एनएच 27 के किनारे गजनपुरा-सांगोद रोड पर बने हाड़ौती पेनोरमा अनदेखी के चलते दुर्दशा का शिकार हो रहा था. चार साल पहले इसे राजे सरकार ने बनाया था.

भाजपा शासन में 2018 में धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के तहत इस हाड़ौती पैनोरमा का निर्माण पूर्ण हुआ था. इसमें हाड़ौती संस्कृति से जुड़ी जानकारियां, योद्धाओं, संतो, राजाओं की मूर्तियां हैं, लेकिन सरकार बदलने के बाद ये शुरू ही नहीं हो पाया और तब से शौर्य के ये प्रतीक अनदेखी का शिकार हो रहे थे. परिसर और मुख्य भवन का ताला तोड़कर असामाजिक तत्व और नशेड़ी तोड़फोड़ कर इस संपदा को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर मनोज कुमार ने बनाई थी ‘उपकार’, महज 24 घंटे में लिख दी थी फिल्म कहानी

योद्धाओं की मूर्तियां तोड़ी और सामान चोरी
यहां तक कि असमाजिक तत्वों ने यहां लगी सैकड़ों लाइट, पंखे, बिजली के बोर्ड, तार, स्टील की रेलिंग, एल्युमिनियम की फिटिंग आदि कई कीमती सामान चुरा लिया. यहां लगी खिड़कियों के कांच तोड़ दिए. यहां तक कि नशेड़ियों ने हाड़ौती के संतों, राजाओं, योद्धाओं के मूर्तियों तक में तोड़फोड़ की. प्रशासन और जिम्मेदारों द्वारा इसकी सुध न लेने और इससे लोगों में आक्रोश को न्यूज18 की टीम ने उजागर किया. स्थानीय निवासी लोकेश मीणा और श्याम किशोर गुर्जर ने बताया कि चोर पैनोरमा को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

पैनोरमा की सुरक्षा के लिए चौकीदार लगाएंगे
इस रिपोर्ट के बाद राजस्थान धरोहर संरक्षण संवर्धन प्राधिकरण के सीईओ टीकमचंद बोहरा ने पेनोरमा का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद सीईओ बोहरा ने इसकी रिपोर्ट कलेक्टर नरेंद्र गुप्ता और एसडीएम को दी है. बोहरा ने कहा कि पैनोरमा की सुरक्षा के लिए अब यहां चौकीदार नियुक्त किया जा रहा है. इसके अलावा जल्द ही पैनोरमा को संचालन के लिए उपखंड स्तरीय समिति को दिया जाएगा.

Tags: Ashok Gehlot Government, Baran news, News18 rajasthan, Rajasthan news in hindi, Vasundhra Raje

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें