Home /News /rajasthan /

मतदाता जागरूकता के लिए अभिनव प्रयोग, बाड़मेर में फड़ पर दर्शायी चुनावी प्रक्रिया

मतदाता जागरूकता के लिए अभिनव प्रयोग, बाड़मेर में फड़ पर दर्शायी चुनावी प्रक्रिया

बाड़मेर में फड़ का प्रदर्शन। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान।

बाड़मेर में फड़ का प्रदर्शन। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान।

प्रदेश में मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने का सिलसिला जारी है. बाड़मेर में 51 मीटर लम्बी फड़ बनाई गई है. देश में पहली मर्तबा पाबूजी की फड़ की तर्ज पर हस्तनिर्मित इस फड़ में चित्रों के जरिए चुनावी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है.

अधिक पढ़ें ...
प्रदेश में मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने का सिलसिला जारी है. मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं. बाड़मेर में मतदाता जागरूकता की देश की सबसे बड़ी स्वीप सांप सीढ़ी का प्रयोग करने के बाद जिले में एक और अनूठी पहल हुई है. बाड़मेर में 51 मीटर लम्बी फड़ बनाई गई है. देश में पहली मर्तबा पाबूजी की फड़ की तर्ज पर हस्तनिर्मित इस फड़ में चित्रों के जरिए चुनावी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है.

जिला मुख्यालय पर जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते के समक्ष मतदाता जागरूकता वाली फड़ की प्रस्तुति दी गई. जिला निर्वाचन अधिकारी नकाते ने नवाचार की सराहना करते हुए कहा कि यह मतदाता जागरूकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. इस अवसर रामेश्वरी चौधरी ने इसके निर्माण एवं इसकी विविधता के बारे में विस्तार से जानकारी दी. 51 मीटर लम्बी मतदाता जागरूकता वाली इस फड़ के किनारे पर विशेष प्रकार की झालर लगाकर सजावट की गई है. इसमें चित्रण के साथ सभी कार्य हाथ से किए गए हैं. इसमें चित्रों के जरिए चुनाव से जुड़ी गतिविधियों और मतदान प्रक्रिया को विस्तार से दर्शाया गया है.

'पाबूजी की फड़' है प्रसिद्ध
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में फड़ वाचन करने वाले कपड़े पर लोक देवता पाबूजी के कई कार्यों के चित्र बनाए हुए रखते हैं. फिर उस चित्रमय लम्बे कपड़े को प्रदर्शित कर उसके आगे नृत्य के जरिए प्रस्तुति देते हैं. वह चित्रमय कपड़ा 'पाबूजी की फड़' कहलाता है. यह लोकगाथा के रूप में राजस्थान में प्रसिद्ध है.

Tags: Assembly Election 2018, Assembly elections, Barmer news, Rajasthan Assembly Election 2018, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर