Home /News /rajasthan /

बाड़मेर में सांप सीढ़ी के जरिए किया मतदाताओं को जागरुक, राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

बाड़मेर में सांप सीढ़ी के जरिए किया मतदाताओं को जागरुक, राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान।

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान।

मतदाताओं की अधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बाड़मेर जिला प्रशासन ने स्वीप सांप सीढ़ी के जरिए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. मतदान जागरूकता कार्यक्रम में राज्य में पहली बार नेशनल रिकॉर्ड को बनाया गया है.

    लोकतंत्र के पर्व चुनाव को लेकर राज्यभर में मतदान जागरुकता के कई कार्यक्रम चल रहे हैं. इन सभी से अलग बाड़मेर ने अपने नाम नया कीर्तिमान दर्ज किया है. मतदाताओं की अधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बाड़मेर जिला प्रशासन ने स्वीप सांप सीढ़ी के जरिए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. मतदान जागरूकता कार्यक्रम में राज्य में पहली बार नेशनल रिकॉर्ड को बनाया गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते और सैकड़ों बालिकाएं इस नए रिकॉर्ड की साक्षी बनी.

    उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि मतदाता जागरूकता को समर्पित गेम शो के जरिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में देश की सबसे बड़ी सांप सीढ़ी का नया रिकॉर्ड बनाया गया है. जिला मुख्यालय पर आयोजित इस कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रसाद मदन नकाते ने खेल खेल के जरिये मतदान के लिए जागरुकता की इस अनूठी मुहिम को सराहा. उन्होंने कहा कि इस तरह के नवाचारों से सहजता से जनजागरण का संदेश मुखर होता है.

    1600 वर्ग फीट की सांप सीढ़ी
    अब तक देश की सबसे बड़ी सांप सीढ़ी का लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की डब्ल्यूएसएसओ इकाई के आईईसी कंसल्टेंट अशोक सिंह राजपुरोहित के नाम है और वह 900 वर्ग फीट का है. इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बाड़मेर जिला प्रशासन की ओर से 1600 वर्ग फीट की सांप सीढ़ी के साथ मतदाता जागरुकता को समर्पित गेम शो के जरिये लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में देश की सबसे बड़ी सांप सीढ़ी का नया रिकॉर्ड बनाया गया. अमित माथुर ने इस सांप सीढ़ी की डिजाइन की है.

    मतदान नियमों की अनदेखी की तो काटा सांप ने

    स्वीप सांप सीढ़ी में मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाना, मतदान के दिन अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करना, सही उम्मीदवार को मतदान और भेदभाव मुक्त मतदान प्रगति की सीढ़ियां थी. वहीं इस गेम शो में मतदाता सूची के प्रति लापरवाही, उदासीनता, लोभ में मतदान, भेदभाव पूर्ण मतदान, दबाव में मतदान, भ्रामक प्रचार, अफवाह फैलाने पर सांप काटता है. सांप सीढ़ी के इस गेम के जरिए सहजता से मतदान जागरूकता का संदेश दिया गया. गेम के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया.

    Tags: Assembly Election 2018, Assembly elections, Barmer news, Rajasthan Assembly Election 2018, Rajasthan news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर