लाइव टीवी

बाड़मेर की 'कर्मवीर' बेटी रूमादेवी ने KBC में जीते 12.50 लाख रुपए, बिग-बी अमिताभ बच्चन ने किया सलाम

Premdan Detha | News18 Rajasthan
Updated: September 21, 2019, 6:41 PM IST
बाड़मेर की 'कर्मवीर' बेटी रूमादेवी ने KBC में जीते 12.50 लाख रुपए, बिग-बी अमिताभ बच्चन ने किया सलाम
बिग-बी ने रूमा देवी के संघर्ष को सलाम करते हुए महिलाओं से आह्वान किया कि वे रूमा देवी से प्ररेणा लें.

पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) पर स्थित बाड़मेर (Barmer) की रूमादेवी (Rumadevi) ने भारत के बहुचर्चित टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) में 12.50 लाख रुपए जीते हैं. बाड़मेर के इतिहास में रूमादेवी पहली महिला है जिसने सदी के महानायक बिग-बी अमिताभ बच्चन (Big-B Amitabh Bachchan) के बहुचर्चित शो कौन बनेगा करोड़पति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.

  • Share this:
बाड़मेर. पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) पर स्थित बाड़मेर (Barmer) की रूमादेवी (Rumadevi) ने भारत के बहुचर्चित टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) में 12.50 लाख रुपए जीते हैं. रेतीले धोरों में अपनी मेहनत के दम पर हजारों महिलाओं के साथ कपड़े पर बारीक कारीगरी और रंगों के अद्भुत संयोजन की सफलता की नई इबारत लिखने वाली रूमादेवी ने बता दिया कि राजस्थान की बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं. बाड़मेर के इतिहास में रूमादेवी पहली महिला है जिसने सदी के महानायक बिग-बी अमिताभ बच्चन (Big-B Amitabh Bachchan) के बहुचर्चित शो कौन बनेगा करोड़पति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.

केबीसी के 'कर्मवीर' शो में हुईं आमंत्रित
रूमादेवी का चयन केबीसी की ओर से प्रत्येक शुक्रवार को प्रसारित होने वाले स्पेशल शो 'कर्मवीर' के लिए किया गया था. इस दौरान उनका साथ देने के लिए बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा वहां मौजूद रही. बिग-बी अमिताभ बच्चन के सामने हॉटसीट पर बैठी रूमादेवी ने सोनाक्षी सिन्हा के सहयोग से 12 सवालों का सटीक जवाब देकर 12.50 लाख रुपए जीते हैं.

बिग-बी ने किया रूमा देवी के संघर्ष को सलाम

इस दौरान अमिताभ बच्चन ने रूमा देवी से उनकी संघर्ष की कहानी के बारे में कई सवाल पूछे तो उन्होंने बताया कि वह ऐसे इलाके से आती है जहां आज भी औरतें घूंघट नहीं हटा सकती हैं. बिग-बी ने रूमा देवी के संघर्ष को सलाम करते हुए दूसरी महिलाओं से आह्वान किया कि वे रूमा देवी से प्ररेणा लें. शो में अमिताभ बच्चन ने रूमा देवी से राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में बेटियों की स्थिति, शिक्षा और अधिकारों के बारे में बात की.

'नारी शक्ति पुरस्कार' से नवाजी जा चुकी हैं रूमादेवी
उल्लेखनीय है कि सरहदी जिले बाड़मेर के अंतिम छोर पर बसे गांव की बेटी रूमादेवी को हस्तशिल्प के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को दिए जाने वाले सर्वोच्च 'नारी शक्ति पुरस्कार' से नवाजा गया था.
Loading...

आज है 22 हजार से ज्यादा महिलाओं का विशाल कारवां
रूमा ने साधारण कपड़ों पर अपनी कड़ी मेहनत से रंगबिरंगे धागों से जो स्वर्णिम इबारत बनाई तो वह देश ही नहीं दुनियाभर में छा गई. कपड़े पर बारीक कारीगरी और रंगों के अद्भुत संयोजन के जरिए रूमा देवी ने सात समंदर पार तक अपने काम की पहचान बनाई है. वर्ष 2008 में महज आठ महिलाओं के साथ शुरू किया गया रूमा का यह सफर आज 22 हजार महिलाओं के विशाल कारवां के रूप में दुनिया के सामने है. उनके इसी काम के बूते केबीसी ने उनको 'कर्मवीर' माना और अपने शो में आमंत्रित किया.

राजस्थान: जिला परिषद की बैठक में BJP के सदस्य ने कांग्रेस MLA को दिखाया जूता

बाड़मेर में सामने आया ट्रिपल तलाक का केस, अदालत के आदेश पर दर्ज हुआ मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाड़मेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 6:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...