अपना शहर चुनें

States

बाड़मेर की बेटी रूमा ने बढ़ाया मान, 'नारी शक्ति पुरस्कार' से होगा सम्मान

रूमादेवी। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
रूमादेवी। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

सरहदी जिले के अंतिम छोर पर बसे गांव की बेटी रूमादेवी को हस्तशिल्प के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को दिए जाने वाले सर्वोच्च 'नारी शक्ति पुरस्कार' से नवाजा जाएगा.

  • Share this:
भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से सटे थार के बाड़मेर जिले से सुखद खबर आई है. सरहदी जिले के अंतिम छोर पर बसे गांव की बेटी रूमादेवी को हस्तशिल्प के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को दिए जाने वाले सर्वोच्च 'नारी शक्ति पुरस्कार' से नवाजा जाएगा. मरुधरा की बेटी को यह सम्मान आगामी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में प्रदान किया जाएगा.

टोंक रैली में बोले PM- हमारी लड़ाई कश्मीर के लिए है, कश्मीरियों के खिलाफ नहीं

रूमा ने साधारण कपड़ों पर अपनी कड़ी मेहनत से रंगबिरंगे धागों से जो स्वर्णिम इबारत बनाई वह देश ही नहीं दुनियाभर में छा गई. कपड़े पर बारीक कारीगरी और रंगों के अद्भुत संयोजन के जरिए रूमा देवी ने सात समंदर पार तक अपने काम की पहचान बनाई है. वर्ष 2008 में महज आठ महिलाओं के साथ शुरू किया गया रूमा का यह सफर आज 22 हजार महिलाओं के विशाल कारवां के रूप में दुनिया के सामने है.



टोंक में गरजे पीएम मोदी, कहा- 'इस बार सबका हिसाब होगा और पूरा हिसाब होगा'
बड़ी चूक: पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी, उड़ते ही हवा में डगमगाया

राष्ट्रपति प्रदान करेंगे एक लाख रुपए और प्रशस्ति-पत्र
बाड़मेर के सांगाणा कुंआ- रावतसर की बेटी और मंगले की बेरी की बहू रूमादेवी की इस बेहतरीन कारीगरी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने पहचाना और उसका चयन राष्ट्रीय सम्मान के लिए कर लिया. अब आगामी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले विशेष सम्मान समारोह में राष्ट्रपति द्वारा रूमा को सम्मानित किया जाएगा. महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि के लिए ग्रामीण विकास एंवम चेतना संस्थान की अध्यक्ष रूमादेवी को एक लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा.

बाड़मेर लोकसभा सीट: सियासी बवंडर के लिए फिर तैयार है थार का यह रेगिस्तान

अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पहले भी मिल चुका है सम्मान
रूमादेवी पिछले वर्ष राज्यपाल द्वारा गंणतत्र दिवस पर राज्य स्तर पर सम्मानित हो चुकी हैं. साथ ही हस्तशिल्प के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सम्मानित होकर जिले व देश का नाम गौरवान्वित कर चुकी है.

कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं विधायक हेमाराम चौधरी बोले- चुनाव लड़कर भूल कर दी

खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज

UDH मंत्री का राजे पर पलटवार, कहा- संपूर्ण नहीं, फसली ऋण माफ करने का किया था वादा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज