जोश और जज्बे की कहानी: बाड़मेर के टापरा से आसमान की उड़ान भरने में जुटा भट्टाराम

भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बसे बाड़मेर जिले के रेतीले धोरों से निकला गुदड़ी का लाल मुबंई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस में ऊंची उड़ान भरने की तैयारी में जुटा है.

News18 Rajasthan
Updated: July 23, 2019, 6:13 PM IST
जोश और जज्बे की कहानी: बाड़मेर के टापरा से आसमान की उड़ान भरने में जुटा भट्टाराम
भट्टाराम। फाइल फोटो।
News18 Rajasthan
Updated: July 23, 2019, 6:13 PM IST
भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बसे बाड़मेर जिले के रेतीले धोरों से निकला गुदड़ी का लाल मुबंई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस में ऊंची उड़ान भरने की तैयारी में जुटा है. जोश और जुनून के बूते धोरों की धरती से मायानगरी मुबंई में करियर की ऊंची उड़ान भरने गए भट्टाराम की संघर्ष की कहानी कुछ अलग है.

भट्टाराम मजदूरी कर पहुंचा है इस मुकाम तक
विपरीत सामाजिक, आर्थिक और भौगोलिक पृष्ठभूमि के भट्टाराम बाड़मेर जिले के पचपदरा ब्लॉक के टापरा गांव के रहने वाले हैं. भट्टाराम ने गांव के ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से 2014 में हिंदी माध्यम से 12वीं तक शिक्षा ग्रहण की. फिर 2017 में एमबीआर राजकीय कॉलेज बालोतरा से बीए किया. बकौल दलित आदिवासी एवं घुमंतू अधिकार अभियान, राजस्थान के भंवर मेघवंशी भट्टाराम ने उच्च शिक्षा के लिए अप्रेल, 2015 से अगस्त 2017 तक आइडिया डिस्ट्रीब्यूटर के यहां सेल्स एक्सिक्यूटिव की नौकरी की. यहां तक कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए भवन निर्माण में अकुशल श्रमिक के तौर पर मजदूरी भी की.

अब लड़ रहे हैं टीआईएसएस के छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव

इसके बाद 8 महीने तक वर्धा स्थित नालंदा एकेडमी में रहकर उच्च शिक्षा के लिए तैयारी की. बाद में 2018 में जल नीति और शासन के स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम के लिए टाटा इंस्टीट्यूट, मुंबई पहुंचे. शुरू से अन्याय के खिलाफ लड़ने वाले भट्टाराम अपने इलाके के कालूड़ी गांव में 70 दलित परिवारों को गांव छोड़ने के लिए मजबूर करने वाले जातिवादी तत्वों के खिलाफ जबरदस्त संघर्ष कर चुके हैं. यह भट्टाराम का संघर्ष ही था कि उन्होंने कालूड़ी के मुद्दे को यूएनओ तक पहुंचाने में सफलता प्राप्त की. वर्तमान में भट्टाराम टाटा इंस्टीट्यूट में पढ़ रहे हैं और टीआईएसएस के छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ रहे हैं.

गाय की पूजा पर गरमाई सियासत, धारीवाल के बयान पर मचा बवाल

गहलोत सरकार ने पुलिस महकमे के लिए खोला सौगातों का पिटारा
First published: July 23, 2019, 6:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...