थार लिंक एक्सप्रेस में पाकिस्तान से यात्री भर लाए सामान, 3,26,000 रुपए की कस्टम ड्यूटी वसूली

कस्टम विभाग ने पाकिस्तान (Pakistan) से भारत आई थार लिंक एक्सप्रेस (Thar Link Express) में सवार 28 यात्रियों से 3,26,000 रुपए की कस्टम ड्यूटी वसूली है. ये सभी यात्री गुजरात के हैं.

Premdan Detha | News18 Rajasthan
Updated: August 12, 2019, 9:05 AM IST
थार लिंक एक्सप्रेस में पाकिस्तान से यात्री भर लाए सामान, 3,26,000 रुपए की कस्टम ड्यूटी वसूली
थार लिंक एक्सप्रेस। फाइल फोटो
Premdan Detha | News18 Rajasthan
Updated: August 12, 2019, 9:05 AM IST
कस्टम विभाग ने पाकिस्तान (Pakistan) से भारत आई थार लिंक एक्सप्रेस  (Thar Link Express) में सवार 28 यात्रियों से 3,26,000 रुपए की कस्टम ड्यूटी वसूली है. ये सभी यात्री गुजरात के गोधरा के हैं. ये यात्री मुनाफा कमाने के चक्कर में निर्धारित छूट सीमा से ज्यादा सामान लाए थे, लेकिन मुनाबाव में कस्टम विभाग से बच नहीं सके. थार एक्सप्रेस के बंद होने की खबरों के कारण ये यात्री अत्यधिक मात्रा में पाकिस्तान से सामान लेकर भारत आए थे.

गोधरा निवासी 28 यात्रियों के पास मिला अत्यधिक मात्रा में सामान
थार लिंक एक्सप्रेस पाकिस्तान से शनिवार रात को बाड़मेर में भारत-पाक सीमा पर स्थित मुनाबाव रेलवे स्टेशन पहुंची थी. इस ट्रेन से कुल 165 यात्री भारत आए थे. मुनाबाव में उनके सामान की तलाशी ली गई. इसमें गोधरा निवासी 28 यात्रियों के पास अत्यधिक मात्रा में कपड़े, कॉस्मेटिक्सस और मसाले आदि बरामद हुए. उनका मूल्य भारतीय मूल के एक अंतरराष्ट्रीय यात्री के लिए निर्धारित छूट सीमा 50 हजार रुपए से ज्यादा था. इस पर उनसे कुल 3,26,000 रुपए का सीमा-शुल्क वसूल किया गया.

मुनाफा कमाने के चक्कर में लाते हैं सामान

कस्टम के सहायक आयुक्त एम.एल शेरा के अनुसार थार एक्सप्रेस से आने वाले गोधरा निवासी यात्री मुनाफा कमाने के चक्कर में अक्सर अपने साथ अत्यधिक मात्रा में सामान लाते हैं. इस कारण कस्टम जांच में भी समय ज्यादा लगता है. जबकि कोई भी यात्री अपने साथ व्यापार के लिए ना तो भारत सामान ला सकता है और ना ही पाकिस्तान ले जा सकता है. फिर भी अगर कोई यात्री ऐसा करता है तो उसका सामान जब्त कर जुर्माना लगाया जाता है. विशेष परिस्थितियों में ऐसे यात्री को गिरफ्तार भी किया जा सकता है. सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की धारा 135 के तहत उसे 3 से 7 वर्ष तक की सजा भी हो सकती है.

थार एक्सप्रेस से पाकिस्तान से जोधपुर पहुंचे यात्री हुए भावुक

पाकिस्तान का फेरा लगाकर थार लिंक एक्सप्रेस पहुंची जोधपुर
First published: August 12, 2019, 8:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...