लाइव टीवी

बॉर्डर पर तनाव के चलते 14 साल में पहली बार हिंगलाज माता के दर्शन नहीं कर पा रहे श्रद्धालु

News18 Rajasthan
Updated: October 4, 2019, 2:27 PM IST
बॉर्डर पर तनाव के चलते 14 साल में पहली बार हिंगलाज माता के दर्शन नहीं कर पा रहे श्रद्धालु
भारत में बाड़मेर स्थित हिंगलाज माता जी मंदिर में श्रृंगारित मां की प्रतिमा। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

भारत-पाक (Indo-Pak) के संबंधों में तनाव (Tension in relationship ) के चलते बंद हुई थार एक्सप्रेस (Thar Express) के कारण हिंगलाज माताजी (Hinglaj mataji) के भक्त इस बार शारदीय नवरात्र (Navratri) में पाकिस्तान (Pakistan) नहीं जा पाए.

  • Share this:
बाड़मेर. भारत-पाक (Indo-Pak) के संबंधों में तनाव (Tension in relationship ) के चलते बंद हुई थार एक्सप्रेस (Thar Express) के कारण हिंगलाज माताजी (Hinglaj mataji)  के भक्त इस बार शारदीय नवरात्र (Navratri) में पाकिस्तान (Pakistan) नहीं जा पाए. नवरात्र में राजस्थान (Rajasthan), गुजरात (Gujarat), मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और केरल (Kerala) सहित अन्य राज्यों से हिंगलाज माता के उपासक (Worshiper) पाकिस्तान के बलूचिस्तान (Baluchistan) में स्थित उनके शक्तिपीठ के दर्शन करने के लिए पिछले 13 वर्षों से लगातार जा रहे थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पाया.

थार एक्सप्रेस ही आना-जाना होता था
हिंगलाज माता के भक्तों के लिए पाकिस्तान जाने का सरल और सुगम साधन थार एक्सप्रेस ही रहा है. नवरात्र में हिंगलाज माता शक्तिपीठ के दर्शन करने के लिए उनका थार एक्सप्रेस ही आना-जाना होता था. लेकिन इस साल थार एक्सप्रेस बंद है इसका भक्तों को बहुत मलाल है. हिंगलाज माता के स्थानीय उपासक बताते है कि माता के दर्शन करने के लिए वे पहली बार पूर्व वित्त एवं विदेश मंत्री जसवंत सिंह के साथ गए थे. उसके बाद लगातार 13 बरसों से हिंगलाज माता के दर्शन के लिए जाते हैं. लेकिन इस बार भारत-पाक के संबंधों में तल्खी के चलते थार एक्सप्रेस का संचालन बंद हो गया, जिससे वे मां के दर्शन करने से वंचित रह गए.

नवरात्र: हिंगलाज माता के दर्शन के लिए इस बार पाकिस्तान नहीं जा सके श्रद्धालु Devotees could not go to Pakistan this time to visit Hinglaj Mata
थार एक्सप्रेस। फाइल फोटो


रोटी और बेटी का जो नाता था वो भी टूट सा गया है
थार एक्सप्रेस बंद होने से हिंगलाज माता के दर्शन के लिए जाने वाले उपासकों का ही सिलसिला नहीं टूटा है, बल्कि सिंध और हिन्द के बीच का रोटी और बेटी का जो नाता था वो भी टूट सा गया है. थार एक्सप्रेस बंद होने से स्थानीय लोगों का पाकिस्तान में रह रहे रिश्तेदारों से भी संपर्क टूट गया है. लोग अपनों से मिलने के लिए थार एक्सप्रेस के पुन: शुरू होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं.

पाक ने की थी थार एक्सप्रेस बंद करने की घोषणा
Loading...

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाने के बाद गुस्साए पाकिस्तान ने अपनी भड़ास थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन पर निकालते हुए इसे बंद कर दिया था. उसके बाद भारत ने भी इसे बंद कर दिया.

उदयपुर में गरबा देख रहे बच्चों पर गिरी चट्टान, 3 बच्चियों की मौत, 3 घायल

गहलोत सरकार के गले की फांस बना फसली ऋण, लक्ष्य के मुकाबले आधा ही वितरित हुआ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाड़मेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...