राजस्थान: बाड़मेर में पंचायत का तुगलकी फरमान, लव मैरिज की तो हुक्का पानी बंद कर समाज से निकाला

पीड़ित परिवार ने अब प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है.

पीड़ित परिवार ने अब प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है.

बाड़मेर में जातीय पंचों द्वारा समाज से बहिष्कृत (Excluded from Society) कर हुक्का-पानी बंद करने का मामला सामने आया है. पीड़ित परिवार ने अब प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. 

  • Share this:
बाड़मेर.  भारत-पाक सीमा से सटे राजस्थान के सरहदी बाड़मेर (Barmer) जिले में एक बार फिर जातीय पंचों के तुगलकी फरमान से एक परिवार परेशान है. बताया जा रहा है कि पीड़ित परिवार की गलती महज इतनी थी कि उस परिवार के एक लड़के ने लव मैरिज (Love Marriage) कर ली. इससे जातीय पंचों को ठेस पहुंची है. बाड़मेर जिले के सिणधरी थाना क्षेत्र के भूंका भगतसिंह गांव के पुराराम जाट ने संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंपकर जातीय पंचों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की गुहार लगाई है. जानकारी के मुताबिक 5 जनवरी को हरखाराम,राणाराम,मेघाराम,नवलाराम, जोधाराम और 7-8 अन्य लोगों ने एक राय होकर घर पर आए और पड़ोस में मेघाराम के घर पर जातीय पंचायती करने की बात कही.

इस पर जातीय पंचों का कहना था कि तुम्हारे भाई ने लव मैरिज की है इसलिए तुम्हें 20 लाख रुपये का आर्थिक दंड भरना पड़ेगा नहीं तो समाज से बाहर कर देंगे. इस पर पुराराम ने कहा कि इतने पैसे मेरे पास नहीं है. जिस पर जातीय पंचों ने समाज से बहिष्कृत करते हुए हुक्का पानी बंद कर दिया. अब पीड़ित परिवार का कहना है कि न तो हमारे घर पर कोई पानी की टंकी डालने आता है और न ही दुकान पर कोई किराने का सामान देते है. पीड़ित परिवार ने संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा,जिला कलक्टर व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है.

पीड़ित परिवार ने लगाई मदद की गुहार

पीड़ित परिवार द्वारा जोधपुर संभागीय आयुक्त को सौंपे गए ज्ञापन के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को मामला दर्ज कर तुंरत ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए है. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरपत सिंह के मुताबिक पीड़ित परिवार ने संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंपा है. मामले को लेकर सिणधरी पुलिस थाना को मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए है. बहरहाल, सरहदी बाड़मेर जिले में कुछ दिन पहले आए जातीय पंचायत मामले में भी कार्रवाई जारी है. ऐसे में एक बार फिर जातीय पंचों के तुगलकी फरमान से एक परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज