होम /न्यूज /राजस्थान /Barmer: बाड़मेर शहर की हर दीवार कह रही है 'खम्मा-घणी', आप भी देखें वीडियो

Barmer: बाड़मेर शहर की हर दीवार कह रही है 'खम्मा-घणी', आप भी देखें वीडियो

बाड़मेर शहर की गली-मोहल्लों की दीवारें आजकल "खम्मा घणी" बोलती नजर आ रही हैं. दरअसल बाड़मेर की सार्वजनिक दीवारों पर राजस् ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट:मनमोहन सेजू

    बाड़मेर. बाड़मेर में जहां तक नजर दौड़ाओ वहां तक चटख रंगों से लवरेज राजस्थानी लोकरंग की बानगी देखने को मिल रही है. कहीं राजस्थान की शान जोधपुरी साफे से सजे बांके नौजवान हैं, तो कहीं सतरंगी चुनरी के पल्लू से झांकती गौरी. इसके साथ रेगिस्तान के जहाज से राजस्थान के लोकनृत्य घूमर तक की बानगी शहर की लम्बी-चौड़ी सड़कों से लेकर तंग-गलियों की दीवारों पर नजर आ रही है. बाड़मेर नगर परिषद के आयुक्त योगेश आचार्य की पहल और नगर परिषद सभापति दिलीप माली के निर्देशन में बाड़मेर शहर की गली-मोहल्लों की दीवारें “खम्मा घणी” बोलती नजर आती है.

    नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य ने कहा, ‘शहर की सड़कों के किनारे की दीवारें कई जगह इतनी बदरंग थी कि लोग उसका उपयोग मूत्रालय के तौर पर करते थे. यह देखकर बड़ा दुःख होता था. इन दीवारों के हालात बदलने और लोगों को अच्छा महसूस कराने के उद्देश्य से इन दीवारों की मरम्मत और इन पर राजस्थान की अमिट छाप अंकित करने का मन बनाया गया.’ साथ ही कहा कि बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन को जब इस बारे में बताया गया, तो उन्होंने नगर परिषद सभापति दिलीप माली के निर्देशन में तुरन्त ही इस काम को करने के आदेश दिए. आज बाड़मेर की सार्वजनिक दीवारों पर राजस्थान की कला, संस्कृति, खान-पान, लोकरंग, लोक संगीत और यहां की अनूठी रवायदों को बेहद आकर्षक रंगों से उकेरने का काम युद्धस्तर पर जारी है.

    बाड़मेर नगर परिषद के सभापति दिलीप माली का कहना है कि अब जैसे-जैसे दीवारों को नया आवरण और नया रंग रूप दिया जा रहा है, तो लोगों के मन मे भी इन्हें संरक्षित रखने की भावना प्रबल हो रही है. इन दीवारों पर सजी राजस्थान की संस्कृति को देखकर लोगों के मन मे भी इन्हें गन्दा ना करने का भाव आ चुका है. यकीनन अब बाड़मेर के लोग भी इन दीवारों को देखकर गर्व महसूस कर रहे हैं. हो भी क्यों ना जिस जगह पर पधारों म्हारे देश की भावना हर एक शख्स के मन में हो वह जगह बाड़मेर की हर दीवार जब “खम्मा घणी” कह रही है तो भला इससे सुखद क्या होगा.

    Tags: Barmer news, Rajasthan news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें