होम /न्यूज /राजस्थान /

बाड़मेर में 'हरियाळो बायतु' अभियान में 1 घंटे में लगाये 1.5 लाख पौधे, मरुधरा को हराभरा करने की मुहिम

बाड़मेर में 'हरियाळो बायतु' अभियान में 1 घंटे में लगाये 1.5 लाख पौधे, मरुधरा को हराभरा करने की मुहिम

एक घंटे में डेढ़ लाख पौधे लगाने का रिकार्ड बनाया

एक घंटे में डेढ़ लाख पौधे लगाने का रिकार्ड बनाया

Hariyalo Baytu : बाड़मेर के बायतु विधानसभा क्षेत्र में आज एक घंटे में डेढ़ लाख पौधे लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया गया है. इस दौरान लोगों के हुजूम को देखते हुये अभियान के सफल होने की उम्मीद जगी है.

बाड़मेर. सरहदी बाड़मेर के बायतु विधानसभा में शुक्रवार को अनूठा रिकॉर्ड (Record) बनता नजर आया. हरियाळो बायतु (Hariyalo baytu) अभियान के तहत यहां एक साथ एक घंटे में डेढ़ लाख पौधे लगाए गए. राजस्व मंत्री (Revenue Minister) हरीश चौधरी की अगुवाई में बायतु के रतेऊ में हुये मुख्य कार्यक्रम में 6 हजार 200 पौधे लगाए. राजस्व मंत्री ने पौधे लगाने वाले लोगों को पौधे के सरंक्षण (protection of plants) का संकल्प दिलाया. हरियाळो बायतु अभियान के तहत बायतु विधानसभा क्षेत्र में डेढ़ लाख पौधे लगाए गए. इस दौरान मुख्य कार्यक्रम गिड़ा पंचायत समिति की रतेऊ ग्राम पंचायत में हुआ. इसमें राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी, जिला कलक्टर लोक बंधु एवं जिला स्तरीय अधिकारियों तथा जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में 6200 पौधे लगाए गए.

राजस्व मंत्री व बायतु विधायक हरीश चौधरी की मुहिम “जन-जन का हो एक ही सपना, हरा भरा हो बायतु अपना” के तहत बायतु विधानसभा की तीनों पंचायत समितियों में एक-एक पंचायत का चयन करते हुए स्थानीय प्रधान, विकास अधिकारी एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में पौधारोपण किया गया.

औषधीय पौधे और छायादार पौधे रोपे गए
इस दौरान अतिथियों की मौजूदगी में रतेऊ ग्राम मुख्यालय पर ट्री गार्ड, औषधीय पौधे और छायादार पौधे रोपे गए. रतेऊ में यह पौधे पीएचसी परिसर, श्मशान घाट, पंचायत परिसर व रतेऊ सीनियर स्कूल प्रांगण में लगाए गए. रतेऊ के साथ साथ हरियाळो बायतु अभियान के तहत बायतू पंचायत समिति का मुख्य कार्यक्रम ग्राम पंचायत नगाणी धतरवालो की ढाणी में किया गया.

महिलाओं और जनप्रतिनिधियों ने की शिरकत
आयोजन को लेकर जनप्रतिनिधियों में उत्साह देखते ही बनता नजर आया. जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी एवं गिड़ा प्रधान जानकी देवी के मुताबिक बायतु विधानसभा क्षेत्र में एक घण्टे में डेढ़ लाख पौधे लगाने के लिए रतेऊ ग्राम पंचायत सहित अन्य ग्राम पंचायतों से ग्रामीण, महिला एवं जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासन के सहयोग से पौधे लगाए गए हैं.

पर्यावरण को बचाने के लिए अधिकाधिक पेड़ लगाएं
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के मुताबिक वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भारी मारामारी रही. इससे लोगों को अच्छी तरह समझ में आ गया कि केवल जानने से काम नहीं चलेगा बल्कि वातावरण में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित हो इसके लिए पर्यावरण को बचाना होगा. अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण का सन्तुलन बनाए रखना अति आवश्यक है.

Tags: Barmer news, Panchayat Bhawan, Plantation, Revenue Department

अगली ख़बर