लाइव टीवी

विजयादशमी पर बाड़मेर में राजघराने की ओर से हुई शस्त्र पूजा, निकली पदयात्रा भी

Premdaan | News18 Rajasthan
Updated: October 8, 2019, 3:25 PM IST
विजयादशमी पर बाड़मेर में राजघराने की ओर से हुई शस्त्र पूजा, निकली पदयात्रा भी
बाड़मेर में शस्त्र पूजा करते रावल त्रिभुवन सिंह

राजस्थान के बाड़मेर में विजयादशमी के अवसर पर यहां के राजघराने की ओर से शस्त्र पूजा की गई. इसके बाद पदयात्रा भी निकाली गई.

  • Share this:
बाड़मेर. दशहरे के मौके पर राजघराने शस्त्र पूजन की अपनी पुरानी परंपरा को जिंदा रखे हुए हैं. विजयादशमी के अवसर पर मंगलवार पर राजस्थान में कई राजघरानों ने मंदिरों में अपने लोगों के साथ शस्त्र पूजा की. इसी कड़ी में  बाड़मेर राजघराने की ओर से रावल त्रिभुवन सिंह ने अपने लोगों (कभी प्रजा थे) के साथ नागणेची माता मंदिर में मंत्रोच्चार के बीच परंपरागत ढंग से शस्त्र पूजा की. इस दौरान बाड़मेर जिले के सैकड़ों लोग अपने घरों से हथियार लेकर राजघराने पहुंचे. केसरिया साफे में हाथ में तलवार और बंदूक लेकर मां की आराधना के बाद विजयादशमी की पदयात्रा निकाली गई.

सदी का सबसे बड़ा दशहरा बताया रावल त्रिभुवन सिंह ने 

इस दौरान बाड़मेर राजघराने के रावल त्रिभुवन सिंह ने कहा कि आज इस सदी का सबसे बड़ा दशहरा है. वह इसलिए क्योंकि मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पेरिस में राफेल की शस्त्र पूजा कर रहे हैं. इससे बड़ा हमारे लिए क्या मौका हो सकता है? देश में इस समय राफेल की सबसे ज्यादा जरूरत है.

विजयादशमी पर शस्त्र पूजा के बाद निकाली गई पदयात्रा भी


पुराने जमाने में इन्हीं हथियारों से हम अपने देश की रक्षा करते थे लेकिन अब ये हथियार महज दशहरे के मौके पर पूजा के काम आते हैं. अब हमें राफेल जैसे फाइटर प्लेन की जरूरत है, जिसकी राजनाथ सिंह पूजा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अपनी पुरानी परंपरा के अनुसार हमने बाड़मेर जिले के लोगों के साथ अपने शस्त्रों की पूजा की. उसके बाद सड़कों पर केसरिया साफे में सैकड़ों लोग अपने हथियारों के साथ सड़कों पर निकले तो लोगों ने स्वागत किया. यह परंपरा कई सदियों से राजघरानों में चलती आ रही है. दशहरा का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है और भगवान राम द्वारा रावण वध के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है.



ये भी पढ़ें- ल्ली युवती बुजुर्ग को कार से टक्कर मारकर हुई फरार, लोगों में आक्रोश
Loading...

झालावाड़ में दो बेटियों और बेटे सहित महिला की हत्या, पति हुआ लापता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाड़मेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...