Home /News /rajasthan /

बाड़मेर विधानसभा सीट: बदले समीकरणों को भांपते हुए बीजेपी ने सांसद को उतारा मैदान में

बाड़मेर विधानसभा सीट: बदले समीकरणों को भांपते हुए बीजेपी ने सांसद को उतारा मैदान में

बाड़मेर विधानसभा सीट.

बाड़मेर विधानसभा सीट.

शिव विधायक मानवेन्द्र सिंह के कांग्रेस ज्वॉइन करने के बाद बदले समीकरणों को देखते हुए बीजेपी ने यहां से बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम को चुनाव मैदान में उतारा है.

    प्रदेश की राजनीति में हॉट केक  बना बाड़मेर जिला कुछ ज्यादा ही सुर्खियों में है. पश्चिमी राजस्थान के बॉर्डर पर स्थित बाड़मेर के रेतीले धोरों में इस बार चुनाव से पहले ही राजनीतिक गरमाहट पैदा हो गई थी. बीजेपी के संस्थापक सदस्य रहे पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह जसोल के पुत्र शिव विधायक मानवेन्द्र सिंह के कांग्रेस में जाने की चर्चाओं से ही यहां के राजनीतिक दंगल में उठापटक मचनी शुरू हो गई थी. मानवेन्द्र की स्वाभिमान रैली और उनके कांग्रेस ज्वॉइन करने के बाद यहां के राजनीतिक समीकरण पूरी से बदल गए.

    बाड़मेर जिले की बाड़मेर विधानसभा क्षेत्र में 233281 मतदाता हैं. इनमें 123279 पुरुष, 110001 महिला और एक ट्रांसजेंडर मतदाता है. यहां महिला-पुरुष मतदाताओं का अनुपात 89.23 है. मानवेन्द्र सिंह के कांग्रेस ज्वॉइन करने के बाद बदले समीकरणों को देखते हुए बीजेपी ने यहां से बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने अपने मौजूद विधायक मेवाराम जैन पर ही दुबारा दांव खेला है. बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय सीट के तहत आने वाले इस क्षेत्र से बीजेपी-कांग्रेस के प्रत्याशियों समेत कुल आठ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

    यह भी पढ़ें: शिव विधानसभा सीट: इस क्षेत्र पर टिकी हैं राजनीतिक समीक्षकों की नजरें

    लगातार दो बार से यहां कांग्रेस काबिज है
    जोधपुर संभाग की इस सीट से विधानसभा चुनाव-2013 में कांग्रेस के मेवाराम जैन बीजेपी की प्रियंका चौधरी को 5913 मतों से हराकर चुनाव जीते थे. जैन को 63955 और प्रियंका को 58042 मत मिले थे. वहीं विधानसभा चुनाव-2008 में भी यहां कांग्रेस के मेवाराम जैन ने 62219 मत लेकर बीजेपी की मृदुरेखा चौधरी को हराकर कांग्रेस का परचम लहराया था. यह चुनाव जैन ने 24044 मतों के अंतर से जीता था. बीजेपी की चौधरी को 38175 मत मिले थे. बीजेपी इस सीट को हथियाने के लिए जी तोड़ कोशिश कर रही है.

    ये भी पढ़ें- क्या BJP के वोट बैंक में सेंध लगा पाएंगे मानवेंद्र सिंह?

    Tags: Assembly Election 2018, Assembly Elections 2018, Barmer news, BJP, Congress, Rajasthan Assembly Election 2018, Rajasthan Assembly Profile, Rajasthan news, Rajasthan Polls

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर