Rajasthan : बाड़मेर के 382 गावों में हर घर तक पहुंचेगा पानी, केंद्र से मिली मंजूरी

जल जीवन मिशन के तहत 2020 तक हर घर को नल से जोड़ने की केंद्र की मुहिम. (प्रतीकात्मक फोटो)
जल जीवन मिशन के तहत 2020 तक हर घर को नल से जोड़ने की केंद्र की मुहिम. (प्रतीकात्मक फोटो)

बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) ने कहा कि केंद्र से जल जीवन मिशन के तहत मिली यह मंजूरी बाड़मेर के लिए बड़ी सौगात है. इससे जिले के तमाम गांवों की पेयजल समस्या का निदान होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 10:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सूदूर इलाकों में हर घर नल से जल पहुंचाने के बड़े लक्ष्य के साथ काम कर रहे केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने थार के रेगिस्तान में बाड़मेर (Barmer) जिले को बड़ी सौगात दी है. इस कार्ययोजना के तहत इसी वित्तीय वर्ष में जिले के 382 गांवों में पेयजल कनेक्शन (water connection) उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. जिले के इन गांवों के हर घर को इसी साल नल से जोड़ा जाएगा. गौरतलब है कि पिछले महीने ही जल जीवन मिशन के तहत देश के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र तक जल पहुंचाया गया है.

बाड़मेर के लिए बड़ी सौगात

बाड़मेर सांसद और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 2020 तक हर घर को नल से जोड़ने की केंद्र की मुहिम के तहत बाड़मेर जिले में भी कवायद शुरू हुई है. मिशन की गाइडलाइन आने के बाद सभी पहलुओं पर मंथन कर इसकी वार्षिक कार्ययोजना तैयार की गई है. इस कड़ी में जिले के इन चिह्नित गांवों में प्रत्येक घर को इसी साल नल से जल से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. केंद्र से जल जीवन मिशन के तहत मिली यह मंजूरी बाड़मेर के लिए बड़ी सौगात है. इससे जहां जिले के तमाम गांवों की पेयजल समस्या का निदान होगा, वहीं उन्हें घर पर ही नल के जरिये तय मानकों के अनुरूप पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी.



100% का लक्ष्य होगा पूरा
फिलहाल देश के 18% ग्रामीण इलाकों में ही पाइप से पानी की आपूर्ति की जा रही है. जल जीवन मिशन के तहत इसे 100% तक पहुंचाने का लक्ष्य है. पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश के सभी घरों को पाइप लाइन से जल उपलब्ध करवाने के लिए ''जल जीवन मिशन'' की घोषणा की थी. इसके तहत केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज