लाइव टीवी

KBC में पहुंची 8वीं पास रूमा देवी, शो में हॉट सीट पर दिखेंगी अमिताभ बच्चन के सामने

Premdan Detha | News18 Rajasthan
Updated: September 18, 2019, 3:23 PM IST
KBC में पहुंची 8वीं पास रूमा देवी, शो में हॉट सीट पर दिखेंगी अमिताभ बच्चन के सामने
20 सितंबर को 'कौन बनेगा करोड़पति के शो में दिखेंगी रूमा देवी

बाड़मेर के छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाली रूमा देवी की आज हर तरफ चर्चा है. राष्ट्रपति के हाथों 'नारी शक्ति पुरस्कार' लेने वाली रूमा देवी अब 20 सितंबर को 'कौन बनेगा करोड़पति के शो में दिखेंगी.

  • Share this:
बाड़मेर. राजस्थान के बाड़मेर (Barmer) के छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाली रूमा देवी (Ruma devi) की आज हर तरफ चर्चा है. राष्ट्रपति के हाथों 'नारी शक्ति पुरस्कार' (Nari Shakti Awards) लेने वाली रूमा देवी अब 20 सितंबर को 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC ) के शो में दिखेंगी. रूमा देवी ने बताया कि जब केबीसी से पहली बार उनके पास कॉल आया था तो उन्हें लगा कि ये कॉल फेक है. रूमा देवी ने कहा कि कॉल दोबारा आने के बाद उन्हें कॉल पर विश्वास हुआ, जिसके बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. फिलहाल रूमा देवी मुम्बई पहुंच गई हैं और 20 सितंबर को केबीसी (Kaun Banega Crorepati) के शो में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के सामने हॉट सीट पर दिखाई देंगी.

केबीसी में रूमा  देवी की मदद करेंगी सोनाक्षी सिन्हा

रूमा देवी ने बताया कि वह आठवीं तक पढ़ी हुई हैं और उनके लिए केबीसी में खेलना काफी मुश्किल था. उन्होंने कहा कि केबीसी में खेलने के लिए उन्हें किसी की मदद की जरुरत थी, इसलिए उन्होेंने शो के दौरान मदद के लिए अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) को चुना. रूमा देवी ने बताया कि वह अभिनेता अमिताभ बच्चन की बहुत बड़ी फैन हैं. शो के दौरान महानायक अमिताभ बच्चन को देखते ही उनके मन की मुराद पूरी हो गई. अमिताभ बच्चन के बात करने का तरीका और उनका अंदाज उन्हें काफी भाया. रूमा देवी ने शो के दौरान अमिताभ बच्चन को बाड़मेर एप्लिक वर्क (Aplic work) से बनी हुई चादर भेंट की. शो में अमिताभ बच्चन ने रूमा देवी से जैसलमेर से जुड़ी कई यादों को भी साझा किया. साथ ही रूमा देवी से बाड़मेर के बारे में भी जानकारी ली.

75 गांव की 22 हजार महिलाएं रूमा के साथ कशीदकारी का काम करती हैं
संस्थान के जरिए 22 हजार महिलाएं के साथ कशीदाकारी के काम में जोड़ा


कशीदाकारी का काम करती हैं रूमा देवी

रूमा देवी ने बताया कि वह गरीबी में पली बढ़ी हैं. शादी के बाद डेढ़ साल के बेटे की उपचार के अभाव में मृत्यु हो गई. रूमा देवी ने कहा बेटे की मौत के बाद उन्होंने अपनी दादी से सीखे हुए कशीदकारी के कार्य को आगे बढ़ाया. पहले उन्होंने इस काम को खुद किया और फिर संस्थान के जरिए कई महिलाओं को जोड़ा. आज 75 गांव में 22 हजार महिलाएं रूमा के साथ इस कार्य को कर रही हैं. कशीदाकारी के काम से महिलाओं को आर्थिक संबल मिल रहा है साथ ही एप्लिक के वर्क को देश विदेश तक पहुंचा.

महिलाओं के साथ कशीदाकारी का काम करती रूमा देवी
महिलाओं के सहयोग से एप्लिक के वर्क को देश विदेश में पहुंचाने का किया काम

Loading...

राष्ट्रपति के हाथों 'नारी शक्ति पुरस्कार' से नवाजी गई हैं रूमा देवी

बता दें कि फैशन शो के दौरान उनके हाथ से बने कपड़ों को भी काफी सराहा गया है, जिसके लिए उन्हें कई अवॉर्ड (Award) भी मिल चुके हैं. वहीं 8 मार्च को राष्ट्रपति ने रूमा देवी को नारी शक्ति पुरस्कार से भी नवाजा है. रूमा देवी 20 सितंबर को अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर दिखाई देंगी. करीब 2 घंटे के इस विशेष एपिसोड में सोनाक्षी सिन्हा उनका सहयोग करती दिखाई देंगी. वहीं बाड़मेर में कशीदकारी करने वाली 10 महिलाएं भी दर्शक दीर्घा में दिखेंगी.

यह भी पढ़ेंं- श्रीगंगानगर में पाकिस्तान से आए टिड्‌डी दलों की घुसपैठ, थाली बजाकर भगा रहे ग्रामीण

यह भी पढ़ें- कांस्टेबल ने क्यों किया सुसाइड? वायरल वीडियो में खुला राज!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाड़मेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 3:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...