इस हुनरमंद कारीगर ने बनाई भगवान अग्रसेन की मूर्ति, हर कोई कर रहा तारीफ

Premdan detha | ETV Rajasthan
Updated: September 16, 2017, 4:21 PM IST
इस हुनरमंद कारीगर ने बनाई भगवान अग्रसेन की मूर्ति, हर कोई कर रहा तारीफ
फोटो-(ईटीवी)
Premdan detha | ETV Rajasthan
Updated: September 16, 2017, 4:21 PM IST
कहते हैं कि हुनर हर बंदिशों को तोड़कर हजारों की भीड़ में खुद को अलग कर ही देता है. कुछ ऐसी ही कहानी है थर्माकॉल आर्ट से मनभावन कलाकृतियां और तस्वीरें बनाने वाले कलाकार कमल सिंहल की. कमल ने भगवान अग्रसेन की थर्माकॉल आर्ट से तस्वीर बनाई है, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है.

बताते चलें कि बीते कई सालों से बाड़मेर में हुनरमंदों की कतार में अपनी अलग जगह बना चुके फनकार कमल सिंहल की नई कलाकृति भगवान अग्रसेन जयंती 21 सितम्बर के दिन अग्रवाल पंचायत भवन में स्थापित होगी.

कई सालों से थर्माकॉल, फेब्रिक कलर, वॉटर कलर, मिट्टी से विभिन्न कलाकृतियां बनाने वाले कमल सिंहल थर्माकॉल आर्ट के इकलौते कलाकार हैं. अब तक मेहरानगढ़ फोर्ट, जसवंत थड़ा, सम और महाबार के धोरे, बाड़मेर का गैर नृत्य, ग्रामीण परिवेश, गणपति बप्पा, बालाजी समेत 50 से ज्यादा कलाकृतियां बनाने वाले कमल सिंहल को भगवान अग्रसेन की यह 6 फिट की तस्वीर बनाने में एक महीने का वक्त लगा.

कमल सिंहल के मुताबित अग्रवाल समाज के कहने पर इसे अग्रवाल पंचायत कार्यालय में लगाया जाएगा. एक तरफ जहां अग्रसेन जयंती को लेकर कार्यक्रमों का सिलसिला जारी है और अग्रवाल समाज के लोग इनमें अपनी भागीदारी निभा रहे हैं, लेकिन इन भागीदारियों में कमल सिंहल द्वारा अपने हुनर से बनाई मनभावन कलाकृति सबसे अलग, सबसे खास और सबसे जुदा नजर आती है.
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर