अपना शहर चुनें

States

‘इंस्पायर अवार्ड’ से नवाजी गई बाड़मेर की बेटी डिंपल

‘इंस्पायर अवार्ड’ से नवाजी गई बाड़मेर की बेटी डिंपल
‘इंस्पायर अवार्ड’ से नवाजी गई बाड़मेर की बेटी डिंपल

बाड़मेर में कक्षा 9 की छात्रा डिंपल ने साइंस मॉडल को दिल्ली में सराहा गया और इस बाल वैज्ञानिक बेटी को देश के इंस्पायर अवार्ड से नवाजा गया.

  • Share this:
राजस्थान के बाड़मेर में कक्षा 9 की छात्रा डिंपल ने साइंस मॉडल को दिल्ली में सराहा गया और इस बाल वैज्ञानिक बेटी को देश के इंस्पायर अवार्ड से नवाजा गया. स्वच्छता और ग्रामीण विकास की अवधारणा पर बनाया गए मॉडल को देश के महान वैज्ञानिकों ने भी सराहा. दिल्ली में इस बड़े पुरस्कार को मिलने के बाद डिंपल के घर बधाई देने वालो का तांता लगा हुआ है.

बाड़मेर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की कक्षा 9 में पढ़ने वाली डिंपल सोनी ने गोबर से खाद और बिजली उत्पादन के साथ ग्रामीण इलाके में स्वच्छता और ग्रामीण विकास की अवधारणा पर साइंस प्रोजेक्ट बनाया. यह प्रोजेक्ट जिला स्तर, खण्ड स्तर और राज्य स्तर से आगे बढ़ते हुए राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित हुआ. दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में डिंपल के इस हुनर को देश के महान वैज्ञानिकों ने ना केवल परख, बल्कि उसको सराहते हुए इसे देश का प्रमुख इंस्पायर अवार्ड से नवाजा गया. राष्ट्रीय स्तर पर मिले पुरस्कार के बाद बाल वैज्ञानिक डिंपल बेहद खुश है.

एक तरफ जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता को अपनी पहली प्राथमिकता मानते हुए कार्य कर रहे है. वहीं इस काम के लिए बाड़मेर की बाल वैज्ञानिक बेटी का यह नवाचार प्रोजेक्ट यकीनी तौर पर केंद्र सरकार और देश प्रधानमंत्री के सपने को आगे बढ़ाने का काम करेगा.



यह भी पढ़ें- बाड़मेर की बेटी रूमा ने बढ़ाया मान, 'नारी शक्ति पुरस्कार' से होगा सम्मान
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज