ये हैं बेस्ट मानसून डेस्टीनेशंस, देर मत करो जल्द ही पधारो म्हारे देश

हम आपको बताना चाहते हैं कि मानसून में राजस्थान का ट्रिप खुश कर देगा. पढ़ें आखिर कौन सी वो जगह हैं राजस्थान में, जो आपके लिए साबित हो सकती हैं बेस्ट मानसून डेस्टीनेशन

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 4:25 PM IST
ये हैं बेस्ट मानसून डेस्टीनेशंस, देर मत करो जल्द ही पधारो म्हारे देश
उदयपुर को 'वेनिस ऑफ द ईस्ट' और 'सिटी ऑफ लेक्स' के नाम से भी जाना जाता है
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 4:25 PM IST
चुभती हुई गर्मी से राहत देने के लिए मानसून ने दस्तक दे दी है. साथ ही ट्रैवलर्स भी घूमने का प्लान बनाने लग गए हैं. लेकिन घूमने जाने के बारे में सोचने से पहले लोगों के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि आखिर इस बार जाएं कहां, वैसे आपके इस सवाल का जवाब हमारे पास है. जवाब है राजस्थान... राजस्थान सुनकर आपको लग रहा होगा कि गर्मी में राजस्थान क्यों जाएं. लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि मानसून में राजस्थान का ट्रिप आपको खुश कर देगा. पढ़ें आखिर कौन सी वो जगह हैं राजस्थान में, जो आपके लिए साबित हो सकती हैं बेस्ट मानसून डेस्टीनेशन

उदयपुर: इस शहर की खूबसूरती के बारे में कितना भी कह लो कम है. लेकिन मानसून सीजन में ये शहर और भी खूबसूरत हो जाता है. उदयपुर को 'वेनिस ऑफ द ईस्ट' और 'सिटी ऑफ लेक्स' के नाम से भी जाना जाता है. बारिश के मौसम में यहां ताज पैलेस, सिटी पैलेस का सीन मन मोह लेने वाला लगता है. यहां बहुत सी झीलें हैं, जो टूरिस्टों का ध्यान अपनी ओर खींचती है.

city of lakes udaipur
सिटी ऑफ लेक्स उदयपुर


माउंट आबू: ये राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है. यहां का मौसम पूरे साल बेहतरीन रहता है. बारिश के मौसम में ये हिल स्टेशन और ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. जिन्हें एडवेंचर पसंद है, उनके लिए भी माउंड आबू एक परफेक्ट हॉलीडे डेस्टीनेशन है. यहां टूरिस्टों को बर्ड वॉचिंग, नेचर वॉक समेत कई अन्य ऑप्शन मिलते हैं. इसके अलावा नक्की लेक और दिलवारा जैन मंदिर भी आपका दिल जीत लेगा.

only hill station of rajasthan
राजस्थान का एकमात्र हिलस्टेशन


भरतपुर: अगर आप वाइल्डलाइफ लवर हैं तो भरतपुर आपके लिए एक परफेक्ट गेटवे साबित हो सकता है. यहां केवलादेव नेशनल पार्क है, जिसे भरतपुर बर्ड सेंचुरी के नाम से भी जाना जाता है. भरतपुर बर्ड सेंचुरी यूनेस्को की ओर से वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित है. यहां हर साल हजारों टूरिस्ट तिब्बत, चीन, यूरोप और साइबेरिया से आने वाले खूबसूरत पक्षियों को देखने आते हैं.

bharatpur bird sanctuary
भरतपुर बर्ड सेंचुरी

Loading...

जयपुर: पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर राजस्थान की राजधानी है. इस गुलाबी शहर घूमने के लिए हर साल लाखों टूरिस्ट आते हैं. अरावली के पहाड़ों और शानदार किलों से घिरा जयपुर मानसून और भी सुंदर लगता है. मानसून में इस शहर को घूमने का अपना अलग ही मजा है. यहां घूमने के लिए नाहरगढ़ किला, आमेर किला, हवा महल और झालाना लैपर्ड सफारी जैसी तमाम जगह हैं.

pink city jaipur
पिंक सिटी जयपुर


भैंसरोड़गढ़: कोटा से 57 किलोमीटर की ड्राइव पर एक ऐसी जगह है, जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे. इस जगह का नाम है भैंसरोड़गढ़. ये मध्य प्रदेश के बार्डर के करीब है. साथ ही चंबल नदी भी यहां से बहती है. यहां के नजारे आपका दिल जीत लेंगे. इसके अलावा भैंसरोड़गढ़ का किला भी देखने को बनता है.

visit bhainsrorgarh near kota
कोटा से 57 किलोमीटर इस जगह का नाम है भैंसरोड़गढ़


ये भी पढ़ें- VIDEO: थाने में घुस आया 4 फीट लंबा कोबरा, पुलिसकर्मियों के छूटे पसीने

ये भी पढ़ें: डीज़ल चोरों की करामात, इस तरह से HP की पाइप लाइन में लगाई सेंध...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
First published: June 19, 2019, 4:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...