Home /News /rajasthan /

Rajasthan Cabinet Expansion: धौलपुर, नागौर, सीकर में मायूसी, इस जिले से बनाए गए 4 मंत्री

Rajasthan Cabinet Expansion: धौलपुर, नागौर, सीकर में मायूसी, इस जिले से बनाए गए 4 मंत्री

Rajasthan Cabinet Reshuffle: गहलोत मंत्रिमंडल के पुनर्गठन में भरतपुर को सबसे बड़ी सौगात मिली है. जिले से 4 मंत्री बनाए गए हैं.

Rajasthan Cabinet Reshuffle: गहलोत मंत्रिमंडल के पुनर्गठन में भरतपुर को सबसे बड़ी सौगात मिली है. जिले से 4 मंत्री बनाए गए हैं.

Rajasthan Cabinet Expansion Latest News: गहलोत मंत्रिमंडल का विस्तार रविवार को हुआ. नए मंत्रिमंडल में 11 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्रियों को राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. छह विधायकों को मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाया गया. इन्हें राज्य या कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा. इनमें तीन निर्दलीय और तीन कांग्रेस विधायक शामिल हैं. नए मंत्रिमंडल में कई जिलों को अभी भी प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया. धौलपुर, नागौर और सीकर ऐसे ही जिले हैं जहां से किसी भी कांग्रेस विधायक को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली. वहीं भरतपुर जिले से 4 मंत्री बनाए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दीपक पुरी.

    भरतपुर. लंबे समय बाद रविवार को अशोक गहलोत मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. नए मंत्रिमंडल में 11 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. जो विधायक मंत्री बनने से ​वंचित रहे, उनमें थोड़ी मायूसी भी देखी गई. देर रात छह विधायकों को मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाया गया. इन्हें मंत्री का दर्जा मिलेगा. इनमें तीन निर्दलीय और तीन कांग्रेस विधायक शामिल हैं. नए मंत्रिमंडल में कई जिलों को अभी भी प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया. धौलपुर, नागौर और सीकर ऐसे ही जिले हैं जहां से किसी भी कांग्रेस विधायक को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली. वहीं भरतपुर को मंत्रिमंडल पुनर्गठन में सबसे बड़ी सौगात मिली है.

    भरतपुर जिले से 4 मंत्री बनाए गए हैं जिनमें वैर विधानसभा से भजनलाल जाटव को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. डीग-कुम्हेर विधायक विश्वेंद्र सिंह को भी कैबिनेट मंत्री मंडल में शामिल किया गया है. दूसरी तरफ मुस्लिम वोट बैंक को साधने के लिए सरकार ने कांमा से विधायक जाहिदा खान को भी राज्यमंत्री बनाया है. भरतपुर से विधायक डॉक्टर सुभाष गर्ग भी मंत्रिमंडल में शामिल हैं.

    भरतपुर को चार मंत्री मिलने से खुशी

    भरतपुर को चार मंत्री मिलने के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में खुशी का ठिकाना ना रहा और एकदूसरे को मिठाई खिलाकर आलाकमान और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को धन्यवाद दिया. ढोल-नगाड़ों के साथ उन्होंने इस खुशी को जाहिर किया. कार्यकर्ताओं ने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि भरतपुर जिले से सरकार में 4 मंत्री बनाए गए हैं.

    भरतपुर एक पॉलिटिकल जिला है
    मंत्रिमंडल पुनर्गठन से 3 दिन पहले वैर विधानसभा के गांव ललिता मुड़िया में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शिविर का अवलोकन करने पहुंचे थे तो उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए खुद कहा था कि भरतपुर एक पॉलिटिकल जिला है और इसका भविष्य उज्जवल है. इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा. उसको देखते हुए अब कार्यकर्ताओं का कहना है कि जिस तरह से मुख्यमंत्री ने सभा के दौरान कहा था कि भरतपुर का उज्जवल भविष्य इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा, उन्होंने ध्यान रखते हुए ही 4 विधायकों को मंत्री बनाया है.

    भजनलाल जाटव का किया गया प्रोमोशन
    वैर विधानसभा से विधायक भजन लाल जाटव पहले राज्य मंत्री थे और कांग्रेस सरकार की खींचतान में उन्होंने एक अहम जिम्मेदारी निभाई थी। हर एक कार्य को उन्होंने बखूबी तरीके से निभाया था और जो जिम्मेदारी उनको मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा दी गई थी उसको पूरा किया गया था और उसी को देखते हुए उनको राज्यमंत्री से कैबिनेट मंत्री में शामिल किया गया है।

    जाहिदा खान दूसरी बार विधायक बनी हैं

    कामां विधायक जाहिदा खान दूसरी बार विधायक बनी हैं और पहले वह संसदीय सचिव भी रह चुकी हैं. मेवात क्षेत्र में मुस्लिम वोट बैंक एक अच्छा खासा रोल रखता है. भरतपुर जिले की 2 विधानसभाओं में ज्यादातर मुस्लिम वोट हैं और उन्हें साधने के लिए जाहिदा खान को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. हालांकि जाहिदा खान का परिवार पहले से ही राजनीति में सक्रिय रहा है.

    Tags: Ashok gehlot, Bharatpur News, Rajasthan Cabinet Expansion, Rajasthan news, Sachin pilot

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर