होम /न्यूज /राजस्थान /कोरोना के बाद वर्ष 2023 के दो माह में चमकेगा पर्यटन कारोबार, करोड़ों रुपये के बिजनेस का अनुमान 

कोरोना के बाद वर्ष 2023 के दो माह में चमकेगा पर्यटन कारोबार, करोड़ों रुपये के बिजनेस का अनुमान 

कोरोना काल में पर्यटन स्थल सूने होने के साथ साथ कारोबार भी ठप रहा था. उस समय प्रभावित हुए पर्यटन कारोबार के पटरी पर वाप ...अधिक पढ़ें

    ललितेश कुशवाहा/भरतपुर. राजस्थान का पूर्वी द्वार कहे जाने वाले भरतपुर (Bharatpur) को पर्यटन स्थल के लिए जाना जाता है. कोरोना काल में पर्यटन स्थल सूने होने के साथ साथ कारोबार भी ठप रहा था. उस समय प्रभावित हुए पर्यटन कारोबार (tourism business) के पटरी पर वापिस लौटने की उम्मीद है. आगामी साल के दो महीनो के लिए बुकिंग का दौर शुरू हो गया है. शहर में स्थित होटलों में 50% एडवांस बुकिंग हो चुकी है. 2020 में पर्यटन सीजन से पहले कोरोना ने दस्तक दी थी, जिससे पर्यटन कारोबार को खासा नुकसान हुआ था. लेकिन 2022 का दिसंबर व 2023 का जनवरी फरवरी माह में पर्यटन कारोबार बेहतर होगा.लेकिन इस समय देशी के साथ साथ विदेशी पर्यटक भी पहुंच रहे है.

    2023 में एडवांस बुकिंग
    होटल व्यवसाई लक्ष्मण सिंह (Lakshman Singh) ने बताया कि जिले में घूमने के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान है. इस वर्ष हुई बारिश के पानी से उधान में स्थित झीलों में पानी की अच्छी आवक है. इस कारण बाहर के पक्षी भी बड़ी तादाद में पहुंच चुके है.वही दो साल कोरोना के कारण पर्यटन कारोबार ठप रहा है .लेकिन इस बार अच्छी उम्मीद है 2022 के अंतिम माह नवम्बर व दिसंबर माह में देशी व विदेशी पर्यटक आने लगा है लेकिन सबसे ज्यादा बुकिंग वर्ष 2023 के जनवरी – फरवरी माह में पर्यटन अधिक आने का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि इन 2 माह में जिले के मुख्य होटलों में 90% से अधिक बुकिंग एडवांस है.

    जिले में यह है आकर्षण का केंद्र
    जिले में पर्यटन स्थलों की बात की जाए तो केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के अलावा, बांके बिहारी मंदिर,लक्ष्मण मंदिर,महारानी गंगा मंदिर,लोहगढ़ किला, संग्रहालय,डीग के जल महल, खानवा में स्थित राणा सांगा स्मारक है .जिन्हे देखने के लिए भारत देश सहित इंग्लैंड,स्पेनिश,अमेरिकन के पर्यटको की एडवांस बुकिंग है. इस बार देश सहित बाहरी पर्यटकों के आने से होटल व्यवसायियों के वी चेहरे खिले हुए हैं. वर्ष 2023 के दो माह में पर्यटन कारोबार करोड़ो में होने का अनुमान है. कहा जा सकता है कि पर्यटकों के स्वागत के लिए भरतपुर तैयार है.

    Tags: Bharatpur News, Rajasthan news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें