होम /न्यूज /राजस्थान /Travel Tips: कम बजट में भी न्यू ईयर पर करनी हो फुल मस्ती, तो प्लान करें भरतपुर ट्रिप

Travel Tips: कम बजट में भी न्यू ईयर पर करनी हो फुल मस्ती, तो प्लान करें भरतपुर ट्रिप

भरतपुर में स्थित प्रमुख पर्यटन स्थल

भरतपुर में स्थित प्रमुख पर्यटन स्थल

New Year 2023: आप दिल्ली या जयपुर से भरतपुर आना चाहते हो तो ट्रेन (Train) का सफर सबसे अच्छा और सस्ता रहेगा. भरतपुर में ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : ललितेश कुशवाहा

भरतपुर. आपको घूमने का बहुत शौक है लेकिन आने-जाने, खाने-पीने और रहने का बजट इस शौक को पूरा नहीं होने देता. फिर भी नए साल 2023 (new year 2023) पर कहीं घूमने की योजना बना रहे हों और कम बजट (budget) का डेस्टिनेशन तलाश रहे हों तो अपनी लिस्ट में राजस्थान के भरतपुर (Bharatpur) का नाम शामिल कर लें. यहां सिर्फ 4-5 हजार रुपए लेकर आने पर भी नया साल धूमधाम के साथ मना सकते हैं. आमतौर पर इस प्रकार की जगहों पर महंगाई अधिक रहती है लेकिन यहां पर आपको इस महंगाई का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आप दिल्ली या जयपुर से भरतपुर आना चाहते हो तो ट्रेन (Train) का सफर सबसे अच्छा और सस्ता रहेगा. भरतपुर में ठहरने के लिए रेलवे स्टेशन, हीरादास बस स्टैंड, बिजली घर, सारस चौराहा, भरतपुर मथुरा बाईपास या शहर के बीचो-बीच स्थित गेस्टरूम और होटल 500 से 1000 रुपए किराए पर मिल जाएंगे. आप चाहें तो एसी रूम भी रेंट पर ले सकते हैं. खाने-पीने की बात की जाए तो शहर के मुख्य बाजार में, गेस्टरूम, ढाबा व ब्रेकफास्ट दुकानों पर स्ट्रीट फूड के साथ ही 250 से 500 रुपए में जी भर के खाने का आनंद ले सकते हैं.

ये हैं घूमने की मुख्य जगहें

भरतपुर एक प्राचीन शहर है. यहां लोहागढ़ दुर्ग प्रमुख पर्यटन स्थल है. इसके अलावा केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, लोहगढ़ किला, संग्रहालय, श्री बांके बिहारी मन्दिर, लक्ष्मण जी मन्दिर, गंगा महारानी मंदिर, जामा मस्जिद सहित डीग जल महल व खानवा स्थित राणा सांगा स्मारक, बयाना का बंध बारैठा, बाणासुर का किला प्रमुख हैं. इन्हें देखने व घूमने के लिए पर्सनल गाड़ी करने के बजाय लोकल वाहनों से ट्रैवल करें, सस्ता पड़ेगा. होटल व्यवसायी का कहना है कि नए साल को लेकर होटलों में सजावट की तैयारी शुरू कर दी गई है. कोरोना के बाद इस साल के लिए एडवांस काफी संख्या में बुकिंग आई है. ज्यादातर बुकिंग 25 दिसंबर 2022 से 1 जनवरी 2023 तक की है.

Tags: Bharatpur News, New Year Celebration, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें