Rajasthan Weather Updates: भरतपुर में 18 घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश, कई कच्चे मकान ढहे, नदी-नाले उफने

लगातार बारिश से भरतपुर शहर जलमग्न हो चुका है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा है. कई गांव पानी से घिर गये हैं. नदी नाले उफन रहे हैं.

Torrential Rrain in Bharatpur: पूर्वी राजस्थान के भरतपुर जिले में 18 घंटे से लगातार मसूलाधार बारिश हो रही है. बारिश के कारण जिलेभर में हालात खराब होने लगे हैं. कई गांव पानी से घिर गए हैं.

  • Share this:
    दीपक पुरी

    भरतपुर. राजस्थान में अब जाकर मानसून (Monsoon) मेहरबान होना शुरू हुआ है. पूर्वी राजस्थान के भरतपुर जिले में रविवार दोपहर को शुरू हुआ मूसलाधार बारिश (Torrential rain) का दौर सोमवार सुबह 10 बजे के बाद भी जारी है. भरतपुर में करीब 18 घंटे से तेज बारिश का दौर चल रहा है. इससे जिले में कई नदी-नाले उफान मार रहे हैं. कई कच्चे मकान भी धराशायी हो गए हैं. शहरी और ग्रामीण इलाके जलमग्न हो चुके हैं. नदबई क्षेत्र में कच्चे मकान के नीचे दबने से एक परिवार के आधा दर्जन लोग घायल हो गए. इनमें से एक घायल की हालत गंभीर बनी हुई है. लगातार हो रही बारिश से लोग खौफजदा हैं. भरतपुर से सटे धौलपुर में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है.

    भरतपुर में रविवार को दोपहर बाद बारिश का दौर शुरू हुआ था. उसके बाद से यह सोमवार को सुबह 10 बजे के बाद भी लगातार जारी है. इस दौरान एक दो बार इसकी स्पीड कुछ समय के लिए कम हुई थी. बाकी पूरे समय से तेज से बारिश चल रही है. पूरी रात जिलेभर में जमकर पानी गिरा है. इससे कई जगह कच्चे मकान हुए धराशायी हो गए. भरतपुर शहर जलमग्न हो चुका है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा है. कई गांव पानी से घिर गए हैं. यह जिले में मानसून सीजन की पहली जोरदार बारिश है.

    नदबई में हुआ बड़ा हादसा
    तेज बारिश के कारण यूं तो कई कच्चे मकान धराशायी हुए हैं, लेकिन बड़ा हादसा जिले के नदबई इलाके के बछामदी गांव में हुआ. वहां रविवार रात करीब 11 बजे एक कच्चा मकान ढह जाने से एक ही परिवार के आधा दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. बाद में लोगों ने उनको स्थानीय अस्पताल पहुंचाया. वहां प्राथमिक उपचार के बाद सभी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. इनमें एक घायल की हालत गंभीर होने के कारण उन्‍हें जयपुर रेफर किया गया है.

    धौलपुर, बूंदी और हिंडौन में भी बारिश
    भरतपुर से सटे धौलपुर जिले में भी सोमवार सुबह करीब पौने नौ बजे से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है. हाड़ौती के बूंदी शहर और अन्य इलाको में भी रिमझिम बारिश शुरू हो चुकी है. धौलपुर और भरतपुर से लगते करौली जिले के हिण्डौन सिटी में मानसून की पहली बारिश हो रही है. इससे हिण्डौन शहर की कई निचली बस्तियों एवं मोहल्लों में पानी भर गया है. दूसरी तरफ सिरोही जिले में स्थित प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी मौसम सुहावना हो रखा है. वहां नक्की झील बादलों से ढकी है. यहां मौसम का आनंद लेने के लिए देशभर से पर्यटकों का आना जारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.