लाइव टीवी

COVID-19: बदलने लगी है भीलवाड़ा की फिजां, 11 पॉजिटिव मरीजों को इलाज के बाद भेजा घर
Bhilwara News in Hindi

Pramod Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: April 4, 2020, 5:40 PM IST
COVID-19: बदलने लगी है भीलवाड़ा की फिजां, 11 पॉजिटिव मरीजों को इलाज के बाद भेजा घर
लंबे इलाज के बाद कोरोना को मात देकर अस्पताल से बाहर निकले लोगों ने यह जता दिया कि भारत कोरोना से जीतेगा और हर हाल में जीतेगा.

महा-कर्फ्यू (Maha-curfew) के बीच कोरोना वायरस (COVID-19) से जंग लड़ रहे भीलवाड़ा शहर की सड़कों पर सन्नाटा जरुर छाया हुआ है, लेकिन अब यहां की फिजां थोड़ी-थोड़ी बदलने लगी है.

  • Share this:
भीलवाड़ा. महा-कर्फ्यू (Maha-curfew) के बीच कोरोना वायरस (COVID-19) से जंग लड़ रहे भीलवाड़ा शहर की सड़कों पर सन्नाटा जरुर छाया हुआ है, लेकिन अब यहां की फिजां थोड़ी-थोड़ी बदलने लगी है. कोरोना वायरस के शुरुआती दौर में प्रदेश में इसका हॉट-स्पॉट बना भीलवाड़ा अब इसके संक्रमण से उबरने लगा है. शहर के महात्मा गांधी अस्पताल में लंबे इलाज के बाद गत 2 दिनों में कोरोना के 11 पॉजिटिव मरीजों को ठीक कर घर भेजा जा चुका है. इनमें से शुक्रवार को 9 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया था और शनिवार को 2 को डिस्चार्ज किया जा रहा है. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण गत 20 मार्च को कर्फ्यू की जद में आए भीलवाड़ा शहर के लिए अब सुकून की बयार बहने लगी है.

लोगों की उम्मीदों को लगे पंख
देश का मैनचेस्टर कहलाने वाली टेक्सटाइल सिटी भीलवाड़ा 19 मार्च के बाद लगातार पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण कोरोना का राजस्थान में बड़ा केंद्र बन गया था. अब उसी भीलवाड़ा में 1-2 नहीं बल्कि 11 पॉजिटिव मरीजों ने मौत को मात देकर कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों की उम्मीदों में रंग भर दिए हैं. उनके हौंसले को बढ़ा दिया है. शहर के महात्मा गांधी अस्पताल में लंबे इलाज के बाद कोरोना को मात देकर निकले लोगों ने यह जता दिया कि भारत कोरोना से जीतेगा और हर हाल में जीतेगा. डरने की जरुरत नहीं है. जरुरत है तो बस हौंसले और संयम की.

महा-कर्फ्यू की जद में है भीलवाड़ा



कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए भीलवाड़ा शहर 20 मार्च से 3 मार्च तक कर्फ्यू की बंदिशों में रहा है. अब 3 अप्रेल से आगामी 11 दिन यानी 13 अप्रेल तक भीलवाड़ा महा-कर्फ्यू की जद में है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को पूरी तरह से तोड़ा जा सके. इसके लिए डेयरी बूथ और दवा की दुकानों तक को बंद कर दिया गया है. शहर के मुख्य मार्गों सहित गली मोहल्लों तक को बेरिकेडिंग कर पूरे शहर को सील दिया गया है. पुलिस, होमगार्ड, आरएसी और एसडीआरएफ के 3 हजार से ज्यादा जवान 3 पारियों में राउंड द क्लॉक शहर की चौकसी कर रहे हैं. दूध और दवा की होम डिलीवरी की जा रही है. वहीं 5 दिन में एक बार खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है. नगर विकास न्यास के सचिव नितेंद्रपाल सिंह की अगुवाई में शहर के जरूरतमंद लोगों और कच्ची बस्तियों में खाद्य सामग्री वितरित की जा रही है.



27 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए चुके हैं
शहर के बांगड़ हॉस्पिटल में कार्यरत दो डॉक्टर्स 19 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. उसके बाद अब तक इस हॉस्पिटल से संबंधित 27 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए चुके हैं. इनमें से 2 की मौत हो चुकी है. शेष 25 में से 21 का जिला स्तर पर महात्मा गांधी अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर अरुण गौड़ की टीम द्वारा उपचार किया गया. इनमें से 17 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है. इनमें से 11 मरीजों की तीसरी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से घर के लिए डिस्चार्ज कर दिया गया है.

डिस्चार्ज हुए मरीजों को होम आइसोलेशन में रहना होगा
इन मरीजों को अगले 14 दिन तक प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही अपने अपने घरों में होम आइसोलेशन में रहना होगा. शहर में कोरोना वायरस संक्रमण पर नकेल डालने के लिए जिला कलक्टर राजेंद्र भट्ट और 3 हज़ार से अधिक मेडिकल टीम और अन्य अमला दिन-रात जुटा रहा है. यहां डोर-टू-डोर 26 लाख लोगों का सर्वे किया गया. इस तरह का सर्वे भीलवाड़ा शहर में तीन बार हो हो चुका है.शहर के 20 होटल और रिसोर्ट्स में 700 से अधिक लोगों को क्वांटराइन किया गया है.

COVID-19: राजस्थान में अब 191 पॉजिटिव केस, इनमें 41 तबलीगी जमात से

COVID-19: उदयपुर में UK-USA के 11 पर्यटकों को छिपाया, हॉस्टल संचालकों पर FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भीलवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 5:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading