लाइव टीवी

COVID-19: अब पत्थर बोले 'लॉकडाउन' में ना निकलें घर से बाहर, अपनी हॉबी को निखारें
Bhilwara News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: April 3, 2020, 7:47 PM IST
COVID-19: अब पत्थर बोले 'लॉकडाउन' में ना निकलें घर से बाहर, अपनी हॉबी को निखारें
एक्टिविटीज में बिजी रहेंगे तो तनाव तो दूर होगा ही साथ सृजनात्मकता भी बढ़ेगी.

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (COVID-19) से निपटने के लिए हर व्यक्ति अपने-अपने घर में कैद है. लेकिन कई लोग जान बूझकर घरों से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं.

  • Share this:
कोटा. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (COVID-19) से निपटने के लिए हर व्यक्ति अपने-अपने घर में कैद है. लेकिन कई लोग जान बूझकर घरों से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे लोगों को उन्हें घर के अंदर ही रहने के लिए कोटा की नेशनल यूथ अवॉर्डी एवं मोटिवेशनल स्पीकर ने पत्थरों पर कोरोना वायरस से जुड़े विभिन्न पहलुओं की पेंटिंग करके घर में रहने का बड़ा संदेश दिया है. इस अवार्डी ने अपील की है कि लोग घरों में रहे और लॉकडाउन (Lockdown) की पूरी पालना करें ताकि जल्द से जल्द इस महामारी से देश सुरक्षित हो.

समय को अपनी हॉबी को निखारने में लगाएं
नेशनल यूथ अवार्डी और मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. निधि प्रजापति ने पत्थरों पर पेंटिंग करके स्वस्थ रहने के लिए घर में ही रहने का संदेश दिया है. इसके साथ ही बताया की बच्चे इस समय को अपनी हॉबी को निखारने में लगा सकते हैं. इससे उन्हें बोरियत भी नहीं होगी. साथ ही लॉकडाउन से उत्पन्न हुए तनाव से मुक्ति मिलेगी. डॉ. निधि ने पत्थरों पर 'बी एट होम', 'वाश हैंड्स', 'यूज़ मास्क', 'घर में रहे सुखी', 'खुश रहे, मस्त रहे' और विभिन्न प्राकृतिक दृश्य बनाकर लोगों से घर में रहने की अपील की है.

आत्मविश्वास भी बढ़ता और सफलता मिलने में आसानी रहती है



डॉ. निधि बताया की बच्चों की जो भी हॉबी हो जैसे रीडिंग, राइटिंग, बागवानी, डायरी लेखन, कुकिंग, डांस, एक्टिंग, गायन, पेंटिंग इनको निखारने के लिए इस समय का सदुपयोग करें. एक्टिविटीज में बिजी रहेंगे तो तनाव तो दूर होगा ही साथ सृजनात्मकता भी बढ़ेगी. इससे चिंतन शक्ति का सृजन होगा. नई संभावनाएं उजागर होंगी. इस तरह की गतिविधियों से रुचियों में पूर्णता आती है और करियर बनाने में मदद मिलती है. यही नहीं आत्मविश्वास भी बढ़ता और सफलता मिलने में आसानी रहती है.



COVID-19: अब पत्थर बोले 'लॉकडाउन' में ना निकले घर से बाहर, अपनी हॉबी को निखारें COVID-19: Now the stones said, do not leave the house in 'lockdown'- Refine your hobby
पत्थरों पर संदेश उकेरने में व्यस्त डॉ. निधि.


यह आंतरिक रूप से इंसान को मजबूत बनाती है
बकौल निधि इससे तन और मन हर समय प्रसन्न बना रहता है. हॉबी हमें लक्ष्य के प्रति सजग रखती है और दिशाहीन होने से बचाती है. यह आंतरिक रूप से इंसान को मजबूत बनाती है. सदैव कुछ नया जानने-करने की प्रेरणा देती है. कई बार यह अतिरिक्त इनकम का जरिया भी बन जाती है. यह मानसिक विकास के साथ व्यक्तित्व विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

COVID-19: कोटा में कल से घर-घर स्क्रीनिंग, प्रशासन ने बनाया ये माइक्रो प्लान 

COVID-19: राजस्थान में एक ही दिन में आज 33 नए केस आए सामने, अब 166 पॉजिटिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भीलवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 7:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading