होम /न्यूज /राजस्थान /Bhilwara: यात्रियों-पयर्टकों को लुभाती है भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर बनी चित्रकारी, आप भी देखिये

Bhilwara: यात्रियों-पयर्टकों को लुभाती है भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर बनी चित्रकारी, आप भी देखिये

रेलवे स्टेशन पर बनी कलाकृति कोई साधारण पेंटिंग या स्केच नहीं है. बल्कि, भीलवाड़ा की विश्व प्रसिद्ध फड़ चित्रकारी है. इसक ...अधिक पढ़ें

    रवि पायक

    भीलवाड़ा. राजस्थान के भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन की खूबसूरती में यहां उकेरी गई फड़ चित्रकारी चार-चांद लगाती ही. यह चित्रकारी अक्सर स्टेशन आने वाले यात्रियों व लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं. जब भी यहां बाहर से लोग आते हैं तो वो अक्सर इन ​पेंटिंग को ​निहारे बिना नहीं रह सकते. पर्यटक अपने कैमरे में स्टेशन पर बनी खूबसूरत फड़ की पेंटिंग को अपने कैमरों में कैद करते नजर आते हैं. राजस्थानी संस्कृति को दर्शाती यह चि​त्रकारी वर्ष 2017 में नगर परिषद की ओर से कराई गई थी. यह पेटिंग इतने करीने से बनाई गई है कि आज भी यह अपने स्वरूप में मौजूद हैं.

    रेलवे स्टेशन पर बनी यह कलाकृति कोई साधारण पेंटिंग या स्केच नहीं है. बल्कि, भीलवाड़ा की विश्व प्रसिद्ध फड़ चित्रकारी है. इसका उद्देश्य देसी-विदेशी सैलानियों को राजस्थान की ग्रामीण संस्कृति, स्थानीय लोक नायकों और गाम्रीण परंपरा से रूबरू कराना है. भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन अधीक्षक दिनेश शर्मा कहते हैं कि वर्ष 2017 में रेलवे स्टेशन की सुंदरता बढ़ाने के लिए नगर परिषद के द्वारा फड़ चित्रकारी करवाई गई थी, जो यहां के आकर्षण का केंद्र है.

    क्या है फड़ चित्रकारी

    भीलवाड़ा के रहने वाले मशहूर फड़ चित्रकार श्रीलाल जोशी बताते हैं कि फड पेंटिंग में बड़े चित्र होते हैं, जो राजस्थान के स्थानीय लोक नायकों और देवी-देवताओं और ग्रामीण परिवेश को चित्रित करते हैं. फड़ पेंटिंग आम तौर पर पांच फीट चौड़ी और 15 फीट लंबी होती हैं.

    Tags: Bhilwara news, Indian Railways, Painting, Railway Station, Rajasthan news in hindi

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें