लाइव टीवी

अम्बेडकर राजकीय छात्रावास में नरकीय जीवन जी रहे छात्र
Bhilwara News in Hindi

ETV Rajasthan
Updated: September 20, 2017, 12:04 PM IST
अम्बेडकर राजकीय छात्रावास में नरकीय जीवन जी रहे छात्र
भीलवाड़ा के ​हुरडा गांव स्थित अम्बेडकर राजकीय छात्रावास में सुविधाओं मुहैया न होने से छात्र परेशान हैं.

गुलाबपुरा उपखंड स्थित हुरडा में समाज कल्याण विभाग के अम्बेडकर राजकीय छात्रावास में छात्रों को नरकीय जीवन जीना पड़ रहा है. छात्रावास में साफ-सफाई का अभाव है. छात्रावास में 35 छात्र रहते हैं.

  • Share this:
गुलाबपुरा उपखंड स्थित हुरडा में समाज कल्याण विभाग के अम्बेडकर राजकीय छात्रावास में छात्रों को नरकीय जीवन जीना पड़ रहा है. छात्रावास में साफ-सफाई का अभाव है.  छात्रावास में 35 छात्र रहते हैं.

यहां पेयजल की उचित व्यवस्था नहीं है और न ही छात्रों को अपने कक्षों में पानी भर कर रखने के लिए कोई बर्तन भी उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं. ऐसे में छात्र रात के समय भी सीधे टेंक से पानी निकालकर पीने के लिए मजबूर हैं.

छात्रावास में सफाई की भी बेहद कमी है और महिनों से छात्रों की बेडसीट तक साफ नहीं की गई है. ऐसे में बच्चे गंदे बिस्तरों पर सोने के लिए मजबूर हैं. छात्रावास में शौचालयों का निर्माण करवाया गया है, लेकिन सफाई और पानी की कमी के कारण छात्र खुले में शौच जाने के लिए मजबूर हैं.

छात्रावास में बच्चों के भोजन की व्यवस्था तो और भी खराब है. छात्रों के लिए मीनू के अनुसार प्रत्येक दिन नाश्ते में पोहा व दूध आदि देना चाहिए. लेकिन यह सब बच्चों को कभी-कभार ही मिल पाता है. जली हुई रोटियां और पानी जैसी पतली सब्जी से ही छात्रों को पेट भरना होता है. नियम के अनुसार बच्चों को मिठाई और फल भी देना अनिवार्य है लेकिन यह भी बच्चों की थाली से गायब ही रहता है.

मंगलवार की रात रसोइया की तबियत खराब होने के कारण छात्रावास में केवल चावल बनाए गए थे. इस बारे में सूचना मिलते ही उपखंड अधिकारी राजलक्ष्मी गहलोत ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया. छात्रावास की अव्यवस्थाओं को देखकर उन्होंने नाराजगी प्रकट की और छात्रावास के वार्डन राजेन्द्र वर्मा से स्पष्टीकरण मांगा. साथ ही एक दिन में खाने की गुणवत्ता सुधारे के साथ सारी व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश भी दिए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भीलवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2017, 12:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर