लाइव टीवी

Bhilwara: लॉकडाउन में जब सड़कों पर उतर आए 2000 श्रमिक तो IAS टीना डाबी ने यूं संभाला मोर्चा
Bhilwara News in Hindi

Pramod Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: May 18, 2020, 8:59 PM IST
Bhilwara: लॉकडाउन में जब सड़कों पर उतर आए 2000 श्रमिक तो IAS टीना डाबी ने यूं संभाला मोर्चा
टीना डाबी ने ऑन लाइन और ऑफ लाइन श्रमिकों के आवेदन स्वीकार किए.

15 हजार करोड़ रुपए के सालाना कारोबार वाले टेक्सटाइल सिटी भीलवाड़ा (Bhilwara) में करीब एक सप्ताह पहले लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जब उत्तर प्रदेश और बिहार के करीब 2 हजार श्रमिक जब घर जाने की मांग को लेकर एक साथ सड़कों पर उतर आए तो प्रशासन के हाथ पांव फूल गए.

  • Share this:
भीलवाड़ा. 15 हजार करोड़ रुपए के सालाना कारोबार वाले टेक्सटाइल सिटी भीलवाड़ा (Bhilwara) में करीब एक सप्ताह पहले लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जब उत्तर प्रदेश और बिहार के करीब 2 हजार श्रमिक जब घर जाने की मांग को लेकर एक साथ सड़कों पर उतर आए तो प्रशासन के हाथ पांव फूल गए. ऐसे समय में जिला प्रशासन ने श्रमिकों की इस भीड़ को काबू करने के लिए कमान युवा आईएएस अधिकारी भीलवाड़ा की उपखंड अधिकारी टीना डाबी (IAS Tina Dabi) को सौंपी. टीबा डाबी ने मामले की गंभीरता को समझते हुए श्रमिकों की समस्या को सुना और उसका बेहतर समाधान करने का आश्वासन दिया. डाबी अपने प्रयासों में सफल हुई और अब वह श्रमिकों को लगातार उनके घर रवाना करवाने में जुटी है।

यूपी और बिहार के करीब 30 हजार से अधिक श्रमिक काम करते हैं
टेक्सटाइल सिटी भीलवाड़ा के कपड़ा उद्योग में उत्तर प्रदेश और बिहार के करीब 30 हजार से अधिक श्रमिक काम करते हैं. भीलवाड़ा में गत 20 मार्च को कोरोना का पहला पॉजिटिव पाया गया था. उसके बाद भीलवाड़ा में कर्फ्यू लगा दिया गया. कोरोना के हॉट-स्पॉट बने भीलवाड़ा में लंबे समय से हजारों मजदूर फंसे हुए हैं. वे घर जाने के लिए प्रयासों में जुटे हुए हैं. लेकिन जब पार नहीं पड़ती दिखी तो 10 मई की सुबह अचानक 2 हजार से अधिक श्रमिक आईटीआई मैदान के बाहर एकत्र होकर अपने-अपने घर जाने की मांग करने लगे. लॉकडाउन के दौरान हालात बेकाबू ना हो जाए इसलिए प्रशासन ने बेहद संजीदगी के साथ मामले को निपटाने के लिए टीना डाबी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी. टीना ने श्रमिकों के बीच पहुंचकर उन्हें आश्वासन दिया कि वह केंद्र और राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप उन्हें घर भेजने का इंतजाम करेगी.

Bhilwara: लॉकडाउन में जब सड़कों पर उतर आए 2000 श्रमिक तो IAS टीना डाबी ने यूं संभाली कमान lockdown- 2000 labour of Uttar Pradesh-Bihar-IAS Tina Dabi
26 वर्षीय टीना ने दो साल पहले यूपीएससी परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया था




1400 श्रमिकों को रवाना किया


टीना डाबी इस काम में जुटी और ऑन लाइन और ऑफ लाइन श्रमिकों के आवेदन स्वीकार किए. अकेले उत्तर प्रदेश जाने के लिए 6000 से अधिक आवेदन एसडीएम कार्यालय में आए. उसके बाद एसडीएम टीना डाबी ने राज्य सरकार से कॉर्डिनेट कर मात्र 6 दिन के अंतराल में 16 मई को भीलवाड़ा से उत्तर प्रदेश के आगरा, झांसी और चित्रकूट के लिए एक विशेष ट्रेन की रवानगी करवाई. इस ट्रेन में उत्तर प्रदेश के इन तीनों जिलों के 80 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले 1400 श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने का पुख्ता इंतजाम किया गया. इनको रवाना करने से पूर्व इन्हें सेनिटाइजर, मास्क और रास्ते में खाने के पैकेट तथा पीने का पानी भी उपलब्ध करवाया गया. डाबी का कहना है कि प्रशासन अब शेष उत्तर प्रदेश और बिहार के श्रमिकों के लिए भी विशेष ट्रेन का इंतजाम करने में जुटा है.

Weather Update:जैसलमेर में उठा रेतीला तूफान, 850 साल पुराना सोनार किला थर्राया

Lockdown: जयपुर के इस 'शमशान घाट' में रोजाना बन रहा है 2000 लोगों के लिए खाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भीलवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2020, 8:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading