Home /News /rajasthan /

भीलवाड़ा: खदान ढहने से मलबे में दबे सातों मजदूरों के शव बाहर निकाले गए

भीलवाड़ा: खदान ढहने से मलबे में दबे सातों मजदूरों के शव बाहर निकाले गए

मौके पर फिलहाल बचाव कार्य जारी है.

मौके पर फिलहाल बचाव कार्य जारी है.

Bhilwara News: जानकारी के अनुसार खदान का संचालन अवैध रूप से हो रहा था. इस खदान को दो महीने पहले ही खान विभाग ने सीज किया था लेकिन अवैध रूप से काम जारी था. लाछुड़ा गांव में नूर मोहम्मद के खेत में एक अवैध खदान संचालित हो रही थी.

भीलवाड़ा. जिले के आसींद थाना क्षेत्र के लाछुड़ा गांव के एक खेत में संचालित हो रही खदान बुधवार दोपहर को ढह गई. खदान ढहने से अंदर काम कर रहे सात मजदूर मलबे में दब गए. मजदूरों में तीन महिलाएं और चार पुरुष शामिल हैं. खदान में से सातों मजदूरों के शव देर रात बाहर निकाले गए. हादसे की सूचना पर जिला कलेक्‍टर शिव प्रसाद एम नकाते, एसपी विकास शर्मा, माण्‍डल विधायक रामलाल जाट सहित मेडिकल और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची थी.

आसीन्‍द थाना क्षैत्र के लाछूडा गांव में नूर मोहम्‍मद के खेत में अवैध र्क्‍वाटज निकलाने की खान संचालित हो रही थी, जिसे संग्राम सिंह नाम का व्‍यक्ति संचालित कर रहा था. बुधवार दोपहर इस गहरी खान में खुदाई के दौरान अचानक खान ढह गयी जिसमें 3 महिलाओं सहित 4 पुरुष दब गए. खान में दबने वाले मजदूर के नाम कन्‍हैया भील, प्रहलाद भाट, गणेश भील, धर्मा भाट और महिला मजदूर हिंगला भाट, मीना भील और एक अन्‍य मीना भील बताए गए हैं. दुर्घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर मलबे में दबे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्‍क्‍यू
ऑपरेशन शुरू किया. हादसे के बाद से वहां जमा लोगों ने विरोध भी शुरू किया. ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन को इस अवैध खनन के बारे में कई बार शिकायत की गई थी लेकिन अधिकारियों ने इस पर ध्‍यान नहीं दिया.

खान दुर्घटना स्‍थल पर पहुंचे भीलवाड़ा के जिला कलेक्‍टर शिव प्रसाद एम नकाते ने कहा कि आसीन्‍द पंचायत समिति की लाछुडा ग्राम में अवैध खनन साइट पर कुछ मजदूरों की मलबे के नीचे दबकर मौत हो गई है. चार शव निकाले जा चुके हैं और 4-5 शव और निकालना बाकी है. यह जो अवैध साईट है, उसके खिलाफ प्रशासन, पुलिस और माईनिंग विभाग द्वारा पहले भी एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई की गयी थी और 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. इसके साथ जेसीबी मशीन, ट्रैक्‍टर और अन्‍य सामग्री जब्त की गई थी, यह कार्रवाई तीन माह पहले की थी लेकिन अवैध खननकर्ता जो जेल में भी रहकर आया है. वह हिस्‍ट्रीशीटर है और इस प्रकार के अवैध कामों में लिप्‍त रहता है. फिलहाल शवों को निकालने का कार्य जारी है. दोबारा इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने आगे कहा, “मुख्‍यमंत्री सहायता निधि से सहायता देने की कार्रवाई शुरू कर दी है.”

एसपी विकास शर्मा ने कहा कि खान ढहने के कारण 7 लोगों के दबने की सूचना है जिसमें हमने एसडीआरआफ टीम को बुलाया है और मशीनों से मलबा हटाने के प्रयास किया जा रहा है. रेस्‍क्‍यू के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Bhilwara news, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर