Home /News /rajasthan /

100 साल पुराने गढ़ में खजाने के लिए सेंधमारी, तहखाने में तोड़फोड़, संदूक घसीटने के मिले निशान

100 साल पुराने गढ़ में खजाने के लिए सेंधमारी, तहखाने में तोड़फोड़, संदूक घसीटने के मिले निशान


भीलवाड़ा: 100 साल पुराने गढ़ में फर्श के नीचे मिला गुप्त तहखाना और कमरा, लोगों का दावा, चोर दीवार तोड़कर ले गए खजाना

भीलवाड़ा: 100 साल पुराने गढ़ में फर्श के नीचे मिला गुप्त तहखाना और कमरा, लोगों का दावा, चोर दीवार तोड़कर ले गए खजाना

Bhilwara News : राजस्थान कभी दुर्ग, गढ़ और किलों की रियासत रही है. यहां के कई गढ़-दुर्ग खुद में तिलिस्मी कहानियां समेटे हैं. भानगढ़ में रहस्य-रोमांच है तो खजाने की खोज भी कई जगह हुई है. यहां तक कि जयपुर रियासत के खजाने से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का नाम भी जुड़ा है. अब भीलवाड़ा के पुराने गढ़ का खजाना सुर्खियों में है, जिसे कथित रूप से चोर चुरा ले गए.

अधिक पढ़ें ...

    भीलवाड़ा. राजा-महाराजाओं के समय के 100 साल से ज्यादा पुराने गढ़ से खजाना चोरी हो गया है. भीलवाड़ा के एक गढ़ में तहखाना और कमरा मिला है. ग्रामीणों का कहना है कि यह गढ़ का तहखाना है, जिसमें गड़ा हुआ खजाना चोर ले गए. खजाने की बात सामने आने के बाद गांव में लोगों की भीड़ जुट गई है. अब पता लगाया जा रहा है कि आखिर इस तहखाने में कितना खजाना था.

    दरअसल जिले के संगरिया गांव में खंडहरनुमा गढ़ में बदमाशों ने तोड़फोड़ कर दी. सूचना मिलने पर बीट कॉन्स्टेबल शिवकुमार मौके पर पहुंचे और अधिकारियों को इसके बारे में सूचना दी.

    लाइब्रेरी की दीवार तोड़ी तो तहखाने तक मिलीं सीढ़ियां
    यहां जैमती माता का एक मंदिर भी है. पुजारी शंकर लाल शर्मा गढ़ में स्थित मंदिर में पूजा करने पहुंचे तो कमरे के ताले टूटे मिले. उन्होंने चोरी की आशंका के चलते ग्रामीणों को मौके पर बुलाया. वहां एक पुरानी लाइब्रेरी का ताला टूटा था. अंदर जाकर जाकर देखा तो लाइब्रेरी की एक दीवार भी टूटी दिखी, जिसमें दरवाजा मिला. ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें यहां एक कमरा मिला है, इस कमरे में गए तो तहखाना दिखाई दिया. यहां से सीढ़ियां नीचे जा रही थी. इसमें भी एक कमरा बना था.

    Rajasthan में पहाड़ियों के बीच सोना उगलने वाली नदी! मिट्टी भी 250 करोड़ की, जानिए सबकुछ

    तहखाने में मिले संदूक या पेटी घसीटने के निशान
    ग्रामीण यह दावा कर रहे हैं कि राजा-महाराजाओं के इस गढ़ में खजाना भी छिपा हो सकता है. इसके बारे में बदमाशों को भनक लग गई थी और वे खजाना चोरी कर ले गए. दरअसल, कमरे में मिले तहखाना और एक गुप्त कमरे को लेकर गांव में चर्चाएं तेज हो गईं. ग्रामीणों ने बताया कि इस तहखाना और कमरे से कई ऐसे निशान भी मिले हैं, जिससे ऐसा लगता है कि कोई संदूक या पेटी घसीटकर ले जाया गया हो.

    प्राचीन गढ़ में चार दशक से चल रहा था स्कूल
    प्राचीन गढ़ में पिछले लगभग 40 साल से स्कूल भी चल रहा था. स्कूल 4 साल पहले दूसरी बिल्डिंग में शिफ्ट हो गया था. इसके बाद से इस गढ़ को बंद कर दिया गया. लेकिन इसमें बने जैमती माता के मंदिर में पुजारी रोज पूजा करने आते थे.

    Tags: Bhilwara news, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर