Home /News /rajasthan /

बीकानेर: 150 करोड़ की लागत बनेगा सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक, केंद्रीय मंत्री ने किया शिलान्यास

बीकानेर: 150 करोड़ की लागत बनेगा सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक, केंद्रीय मंत्री ने किया शिलान्यास

बीाकानेर में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने किया सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का शिलान्यास.

बीाकानेर में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने किया सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का शिलान्यास.

बीकानेर में शुक्रवार को सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का शिलान्यास केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने किया.

  • Pradesh18
  • Last Updated :
    राजस्थान के बीकानेर में शुक्रवार को सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का शिलान्यास केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने किया.
    इस शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल और चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ मौजूद रहे. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के बीकानेर पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ. केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल, विधायक गोपाल जोशी, महापौर नारायण चौपड़ा इस दौरान मौजूद रहे.
    उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के फेज-ााा के तहत देश के चुनिंदा चिकित्सा महाविद्यालयों में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया है. इनमें बीकानेर का सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज भी एक है. इस निर्माण कार्य का शिलान्यास केन्द्रीय चिकित्सा एवं परिवार कल्याण जे.पी. नड्डा की ओर से किया गया.
    सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.पी. अग्रवाल ने बताया कि राज्य के तीन मेडिकल कॉलेजों में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज को उक्त योजनान्तर्गत चयनित किया गया. सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में 150 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का कार्य भारत सरकार की कार्यकारी एजेन्सी एचएससीसी (इंडिया) लिमिटेड द्वारा किया जा रहा हैं. इस ब्लॉक के निर्माण के लिए 70 करोड़ रुपए एवं 65 करोड़ रुपए से उपकरणों की स्थापना होनी प्रस्तावित की गई हैं. सुपर स्पेश्लिटी ब्लॉक का निर्माण कार्य प्रगति पर है और लगभग 25 प्रतिशत कार्य किया जा चुका है.
    डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सुपर स्पेश्लिटी ब्लॉक के निर्माण के लिए 6 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल आवंटित किया गया हैं, जिसमें 2700 वर्गमीटर क्षेत्र में निर्माण कार्य होगा. इस भवन में भू-तल के अतिरिक्त पांच तल निर्मित होंगे. सुपर स्पेश्लिटी ब्लॉक में मरीजों के लिए लगभग दो सौ शैय्याएं उपलब्ध होंगी. इस भवन में 6 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर्स, 2 सर्विस ब्लॉक होंगे. विद्युत सबस्टेशन, ए सी प्लान्ट कक्ष, सेन्ट्रल स्टरलाईजेशन यूनिट, लॉण्ड्री, रसोई घर, अण्डरग्राउण्ड टेंक, पम्प रूम तथा सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट होगा. उन्होंने बताया कि इस भवन के निर्माण के पश्चात् शिशु सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, गेस्टि्रक सर्जरी, नेफ्रोलोजी, गेस्ट्रोएन्ट्रोलोजी और न्यूरोलोजी जैसी सुपर स्पेश्लिटी की सेवाएं एक ही छत के नीचे प्राप्त हो सकेंगी. सेन्टर के संचालन से मोटापे की सर्जरी (बेरियाट्रिक सर्जरी) भी नियमित रूप से की जा सकेगी.

    Tags: Bikaner news, Rajasthan news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर