Home /News /rajasthan /

घग्घर में बरसाती पानी का इंतजार कर रहे किसान

घग्घर में बरसाती पानी का इंतजार कर रहे किसान

नदी में नहीं आया पानी 
फोटो- ईटीवी

नदी में नहीं आया पानी फोटो- ईटीवी

हिमाचल प्रदेश के शिवालिक की पहाडिय़ों से निकलते हुए राजस्थान के हनुमानगढ़़ एवं श्रीगंगानगर जिले में करीब ढाई सौ किलोमीटर तक के विस्तृत क्षेत्र में बहने वाली घग्घर नदी में इस बार बरसाती पानी नहीं आने से किसान चिंतित है.

    हिमाचल प्रदेश के शिवालिक की पहाडिय़ों से निकलते हुए राजस्थान के हनुमानगढ़़ एवं श्रीगंगानगर जिले में करीब ढाई सौ किलोमीटर तक के विस्तृत क्षेत्र में बहने वाली घग्घर नदी में इस बार बरसाती पानी नहीं आने से क्षेत्र के किसान चिंतित है.

    जीबी क्षेत्र के धान उत्पादक किसानों के लिए घग्घर नदी किसी वरदान से कम नहीं है. पर्याप्त सिंचाई पानी नहीं मिलने व तमेज गर्मी एवं उमस के कारण जब किसानों की धान की फसल सूखने लगती हो तो ऐसे समय में घग्घर नदी का बरसाती पानी धान की खेती करने वाले किसानों के लिए अमृत से कम नहीं होता.

    इस बार उत्तर भारत में हुई कम बारिश के कारण घग्घर नदी में अब तक सिंचाई का पानी नहीं पहुंचा है. इसके कारण किसानों के समक्ष सिंचाई के लिए पानी का संकट खड़ा हो गया है. श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिले में बड़े पैमाने पर किसान घग्घर नदी के बरसाती पानी से अपनी मुरझाई फसलों को प्रतिवर्ष नया जीवन देते हैं.

    घग्घर नदी का कुल प्रवाह क्षेत्र करीब छह -सात सौ किलोमीटर तक का है. यह नदी राजस्थान में हनुमानगढ़ जिले की टिब्बी तहसील के गांव तलवाड़ा झील से प्रवेश करते हुए हनुमानगढ़ व पीलीबंगा, श्रीगंगानगर जिले की सूरतगढ़ तहसील, श्रीविजयनगर एवं अनूपगढ़ तहसील से होते हुए पाकिस्तान में प्रवेश कर जाती है.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर