लाइव टीवी

बीकानेर पहुंची फ्रेंच आर्मी की टुकड़ी, संयुक्त युद्धाभ्यास में आतंक से मुकाबले पर रहेगा जोर

News18 Rajasthan
Updated: October 29, 2019, 11:05 PM IST
बीकानेर पहुंची फ्रेंच आर्मी की टुकड़ी, संयुक्त युद्धाभ्यास में आतंक से मुकाबले पर रहेगा जोर
हाथ मिलाते फ्रेंच आर्मी के जवानों का स्वागत करती भारतीय सेना

बीकानेर जिले (Bikaner District) के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (Mahajan Field firing Range) में 31 अक्टूबर से 13 नवंबर 2019 तक आयोजित होने वाले इंडो-फ्रेंच युद्धाभ्यास 'शक्ति-2019' में भाग लेने के लिए फ्रेंच आर्मी के जवान बीकानेर पहुंच गए हैं.

  • Share this:
बीकानेर. बीकानेर जिले (Bikaner District) के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (Mahajan Field firing Range) में 31 अक्टूबर से 13 नवंबर 2019 तक आयोजित होने वाले इंडो-फ्रेंच युद्धाभ्यास 'शक्ति-2019' में भाग लेने के लिए फ्रेंच आर्मी के जवान बीकानेर पहुंच गए हैं. महाजन फील्ड फायरिंग रेंज स्थित अभ्यास क्षेत्र में भारतीय सैनिकों की ओर से फ्रेंच सैनिकों का गर्मजोशी से पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया.

 फ्रांस के सैन्य दल में है 38 जवान
सेना के पीआरओ कर्नल सोमित घोष ने बताया कि युद्धाभ्यास  'शक्ति-2019' के बैनर के तहत द्विपक्षीय अभ्यास की श्रृंखला का ये पांचवा संस्करण है. इस संस्करण में एक्सरसाइज के लिए फ्रेंच आर्मी की टुकड़ी में 38 सैनिक यहां पहुंचे हैं. फ्रेंच आर्मी के साथ एक्सरसाइज शक्ति-2019  संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत यह संयुक्त अभ्यास किया जाता है. इसके तहत अर्द्ध-रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में काउंटर टेरेरिज्म के संचालन पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा. संयुक्त प्रशिक्षण में उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, सामरिक अभ्यास, तकनीक और प्रक्रिया पर भी ध्यान दिया जाएगा.

राष्ट्र ध्वजों को सलामी देते भारतीय और फ्रेंच आर्मी के जवान


अभ्यास के दौरान, प्रतिभागी संयुक्त योजना, घेरा और खोज अभियान, खोज और बचाव, संयुक्त सामरिक अभ्यास और विशेष हथियार कौशल की मूल बातें जैसे कई विषयों पर कई तरह के मिशनों में संलग्न होंगे.
ये भी पढ़ें:

निकाय चुनाव: BJP ने हनुमान बेनीवाल की RLP से किया किनारा, नहीं करेगी गठबंधन
Loading...

RLP के स्थापना दिवस पर हनुमान बेनीवाल बोले- हम बनेंगे प्रदेश में तीसरा विकल्प

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बीकानेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 8:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...