बीकानेर: दीपावली पर स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटखोरों के खिलाफ कसी कमर, 38 से ज्यादा लिए सैंपल
Bikaner News in Hindi

बीकानेर: दीपावली पर स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटखोरों के खिलाफ कसी कमर, 38 से ज्यादा लिए सैंपल
बीकानेर में दीपावली पर मिलावटी मिठाइयों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग हुआ सख्त

बीकानेर में स्वास्थ्य विभाग मिलावटी मिठाईयों को नष्ट करने के लिए पूरी तरह से सख्त है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से 38 से ज्यादा सैंपल लेकर जयपुर भिजवा दिए गए हैं.

  • Share this:
बीकानेर. दिवाली के त्यौहार पर जगह जगह रौनक देखने को मिल रही है. राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (bikaner) को स्वाद के लिए जाना जाता है और यहां पर अलग अलग मिठाईयां भी लोग खरीद कर इस दिवाली (diwali) को मुंह मीठा करना चाह रहे है, लेकिन मार्केट (Market) में बिक रही मिठाईयां लोगों के लिए खतरे की घंटी भी बजा रही है. मिठाईयों (Sweets) में मिलावट होने के कारण अब स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है और लगातार कार्रवाई कर नकली और मिलावटी चीजों को नष्ट कर रही है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से 38 से ज्यादा सैंपल लेकर जयपुर भिजवाए गए 

बीकानेर में दिवाली को लेकर मिठाईयों को खरीदने का जोर जबरदस्त चल रहा है. बीकानेर के रसगुल्ले का स्वाद पूरे राजस्थान में जाना जाता है, लेकिन इस बार बाजार में कई मिलावटी मिठाईयां (Adulterated Sweets) बिकने के कारण अब इस स्वाद को खराब करने की कोशिश की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग (Health Department )भी इन मिलावटी मिठाईयों को नष्ट करने के लिए पूरी तरह से सख्त है. स्वास्थ्य विभाग लगातार कार्रवाई कर मिलावटी मिठाइयों को नष्ट कर रही है. सीएमएचओ बीएल मीणा लगातार मिलावटी पदार्थों को लेकर कमर कसे हुए हैं. अब तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से 38 से ज्यादा सैंपल लेकर जयपुर (jaipur) भिजवा दिए गए हैं, जिसमें मावा, मिठाईयां, नमकीन, दूध, पनीर, घी, मिर्ची सहित कई पदार्थों पर निरंतर कार्रवाई जारी है.



स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटखोरी के शक में कई जगहों से जब्त किए सैंपल
स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटखोरी के शक में कई जगहों से जब्त किए सैंपल

दूध की डेयरियों पर कार्रवाई कर दूध के भी लिए गए सैंपल 

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दूध की डेयरियों से सैंपल लेते हुए
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दूध की डेयरियों से सैंपल लेते हुए


दिवाली को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग मिलावट पदार्थों को लेकर सख्त से सख्त कदम उठा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिवाली के बाद भी ऐसी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी. दूध मिलावट की भी ज्यादा शिकायतें मिल रही थी, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने दूध की डेयरियों पर कार्रवाई कर दूध के भी सैंपल लिए गए हैं. वहीं सीएमएचओ का मानना है कि जो भी बीकानेर से पदार्थों की सैंपलिंग ली गई है, उनमें से अधिकांश सैंपल फेल ही आएंगे. सीएमएचओ का कहना है कि जिस जगह का सैंपल फेल आएगा, उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें- बिजली चोरी करने वालों को दिवाली से पहले लगा बड़ा झटका, 1 करोड़ से अधिक रुपए का जुर्माना

यह भी पढ़ें- Good news: राजस्थान में 10वीं और 12वीं के टॉपर्स को मिलेगी मुफ्त हवाई यात्रा,सरकार ने की तैयारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज