लाइव टीवी

डाकिया ने साल भर नहीं बांटा डाक, घर में बोरों से निकले आधार कार्ड से लेकर अपॉइंमेंट लेटर तक

Vikram Jagarwal | News18 Rajasthan
Updated: October 18, 2019, 8:07 AM IST
डाकिया ने साल भर नहीं बांटा डाक, घर में बोरों से निकले आधार कार्ड से लेकर अपॉइंमेंट लेटर तक
पोस्टमैन के घर से बोरों में भरे डाक की जांच करते अधिकारी

बीकानेर में डाकिया एक साल से बोरों में भरकर लोगों के सारे डाक बांटने की जगह अपने घर पर रख रहा था. जब जांच हुई तो उसके घर से बड़ी संख्या में लोगों के आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, चेक बुक , अपॉइंटमेंट लेटर निकले.

  • Share this:
बीकानेर.  डाक विभाग का नेटवर्क पूरे देश में फैला है. कहीं भी रहने वाले लोगों डाक विभाग (Postal Department) उनके पत्रों को समय पर पहुंचाता है लेकिन बीकानेर के शिवबाड़ी पोस्ट ऑफिस का डाकिया (Postman) पिछले एक साल से डाक संबंधित लोगों तक न पहुंचाकर बोरों में भरकर रख रहा था. किसी की नौकरी के लिए आया अपॉइंटमेंट लेटर(appointment letter) हो या आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, चेक बुक या अन्य जरूरी पत्र उसके क्षेत्र में लोगों तक पहुंच ही नहीं पाए. हैरानी की बात यह है कि डाकिया पोस्ट ऑफिस भी अपने घर में ही चला रहा था.

जांच के दौरान पोस्टमैन राजकुमार इसका कारण बताने को भी नहीं है तैयार 

मुख्य डाकघर में जब लोगों ने डाक नहीं मिलने की शिकायत की तो डाक अधीक्षक ने कार्यरत पोस्टमैन राजकुमार को हटाया और पूरे मामले की जांच निरीक्षक नरेंद्र धवल को सौंपी. उसके बाद पूरा मामला सामने आया. निरीक्षक धवल ने बताया कि पोस्टमैन ने अपने घर में डाकघर का सामान भी अस्त-व्यस्त करके रखा था और बांटने के लिए मिले डाक को बोरों में भरकर रखा था. अब सब कब्जे में लेकर डाक बंटवाने का काम किया जा रहा है. साथ ही लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. पोस्टमैन ने एक साल से क्षेत्र में डाक नहीं बांटा और जब उसे बयान के लिए बुलाया गया तो वह सामने नहीं आया.

विभागीय जांच के बाद होगी कार्रवाई

पोस्टमैन की इस लापरवाही पर विभागीय जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी. शिवबाड़ी के पार्षद विनोद धवल ने बताया कि पोस्टमैन के खिलाफ पहले भी विभाग ने कार्रवाई की थी लेकिन बाद में उसने गलती नहीं करने की बात कही थी. उन्होंने भी कई बार डाक समय पर बांटने के लिए कहा था. लोग जब उसके पास डाक लेने जाते थे तो डाकिया डाक के न आने की बात कहकर उन्हें लौटा देता था. डाकिए  की लापरवाही के कारण कई बेरोजगार युवा अपनी नौकरी से वंचित हो गए हैं.

जांच अधिकारी नरेंद्र धवल ने न्यूज 18 को पूरे मामले की जानकारी दी


उसके घर से मिले डाक से भरे कई थैले में कई लोगों के आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक के दस्तावेज और एलआईसी के दस्तावेज बरामद हुए. अब देखना है विभाग जांच कर पोस्टमैन के खिलाफ कैसी कार्रवाई करता है.
Loading...

ये भी पढ़ें- अक्षय 'प्रमोशन ऑन व्हील्स' पर हाउसफुल- 4 के सितारों के साथ कोटा पहुंचे और...

खूब कोशिश की... लेकिन खुल ही गया वसुंधरा राजे के खिलाफ हनुमान बेनीवाल का मुंह

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बीकानेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 8:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...