लाइव टीवी

बीकानेर में अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव : कैमल अपने नृत्य से सैलानियों को लुभाएंगे
Bikaner News in Hindi

Satveer Singh Rathore | News18 Rajasthan
Updated: January 8, 2020, 6:23 PM IST
बीकानेर में अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव : कैमल अपने नृत्य से सैलानियों को लुभाएंगे
बीकानेर- उत्सव के दौरान ऊंट का नृत्य लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र होगा (File Photo)

12 जनवरी को हेरिटेज वॉक (Heritage walk) , ऊंट और अश्व दौड़ (Camel and Horse Racing), भारतीय-विदेशी सैलानियों के बीच रस्साकस्सी, साफा बांध प्रतियोगिताओं के साथ अग्नि नृत्य (Fire dance) भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा.

  • Share this:
बीकानेर. शहर में अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव (International Camel Festival) का आगाज गुरुवार से होगा. 27 सालों से लगातार बीकानेर (Bikaner) में अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इस बार उत्सव को चार दिन मनाने का निर्णय लिया गया है. 9 जनवरी से 12 जनवरी तक ऊंट उत्सव के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इनमें मुख्य समारोह 11 और 12 जनवरी को होगा. 11 जनवरी को पर्यटकों के लिए नि:शुल्क कैमल सफारी, शोभायात्रा, आर्मी द्वारा बैगपाईपर बैंड का आकर्षण से भरा प्रदर्शन किया जाएगा. वहीं इसी दिन ऊंट श्रृंगार, ऊंट नृत्य, मिस मरवण प्रतियोगिताएं भी देश ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करेगी. ऊंट उत्सव को लेकर जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग (Tourism department) ने पूरी तैयारी कर ली है.

बीकानेर- 9 जनवरी से 12 जनवरी तक ऊंट उत्सव के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. (File Photo)


12 जनवरी को होगा ऊंट और अश्व दौड़



इसके बाद मिस्टर बीकाणा में बीकानेर का हुनर भी देखने को मिलेगा. 12 जनवरी को हेरिटेज वॉक, ऊंट और अश्व दौड़, भारतीय-विदेशी सैलानियों के बीच रस्साकस्सी, साफा बांध प्रतियोगिताओं के साथ अग्नि नृत्य भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा. उत्सव के दौरान ऊंट अपने नृत्य से सैलानियों को लुभाएंगे तो वहीं भारतीय और विदेशी सैलानी अपने जोश की आजमाइश रस्साकस्सी के साथ करेंगे. मुख्य समारोह करणी सिंह स्टेडियम में होगा.



ये भी पढ़ें - श्वेता मर्डर मिस्ट्री:जयपुर में मां के बाद 21 महीने के बेटे शुभम का शव भी मिला

ये भी पढ़ें - घटिया चाइनीज इक्विपमेंट की वजह से गयी कोटा में बच्चों की जान- चिकित्सा मंत्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बीकानेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 6:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading