Home /News /rajasthan /

omg kinnar muskan bai got 2 sisters married in bikaner fulfilled poor parents dream know amazing reason cgpg

किन्नर ने पूरा किया गरीब मां का सपना, कराई 2 बेटियों की शादी, बेहद खास है वजह

Bikaner News: राजस्थान के बीकानेर में किन्नर मुस्कान बाई ने दो गरीब बहनों की शादी कराई है.

Bikaner News: राजस्थान के बीकानेर में किन्नर मुस्कान बाई ने दो गरीब बहनों की शादी कराई है.

Bikaner News: राजस्थान (Rajasthan News) के बीकानेर (Bikaner News) में किन्नर मुस्कान बाई (Kinnar Muskan Bai) ने एक मां का सपना पूरा किया है. उन्होंने दो बेटियों को शादी कराई है. दरअसल, जिस दिन मुस्कान की गुरु बधाई देने इन बेटियों को घर पहुंची थीं उसी दिन उनके पिता का निधन हो गया था. इसके बाद उन्होंने बेटियों की शादी की जिम्मेदारी उठाने की बात कही थी. उनके निधन के बाद अब मुस्कान अपने गुरु का सपना पूरा कर रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

बीकानेर. आमतौर पर शादी, विवाह या खुशी के मौके पर बधाई देते और दुआएं लुटाते तो आपने किन्नरों को देखा होगा, लेकिन बीकानेर के किन्नर समाज ने बिन पिता की दो गरीब बेटियों का सामाजिक परम्पराओं के साथ हाथ पीले करवा रहा है. इन दोनों बहनों की शादी की सभी व्यवस्थाओं का जिम्मा किन्नरों की अध्यक्ष मुस्कान बाई ने उठाया है. यह कार्य कर किन्नरों ने देशवासियों के सामने एक नई नजीर पेश की है. दरअसल, कुम्हारों के मोहल्ले में रहने वाले रामलाल की साल 2017 में मृत्यु हो गई थी. इनकी आठ संतानें हैं जिनमें से सात बेटियां और और एक बेटा है. रामलाल के देहांत के बाद उनकी पत्नी बुद्धि देवी ने छोटा-मोटा काम करके जैसे-तैसे अपने परिवार का भरण पोषण किया.

इन सात बहनों में से दो बसंती और ममता की शादी गुरुवार को हुई. दो बेटियों की शादी करना बुद्धि देवी के लिए बहुत कठिन था. ऐसे में किन्नर समाज उनकी मदद के लिए सामने आया है. बसंती ने बताया कि आज उन्हें बहुत खुशी है कि किन्नर मुस्कान बाई उनकी शादी का सारा खर्च उठा रही हैं.

मुस्कान बाई ने पूरा किया अपना वादा

दरअसल, मुस्कान बाई की गुरु मां स्व. रजनीबाई अग्रवाल जब इनके भाई के जन्म पर इनके घर बधाई लेने पहुंची थी, उसी दिन इनके पिता रामलाल की मौत हो गई थी. ऐसे में उस दौरान रजनी बाई अग्रवाल ने इनकी दो बेटियों की शादी का खर्च उठाने की बात कही थी. अब रजनीबाई खुद दुनिया छोड़कर जा चुकी हैं. ऐसे में उनकी शिष्या और बीकानेर किन्नर समाज की मुखिया मुस्कान बाई ने इन दोनों बहिनों की शादी का जिम्मा उठाया. बसंती और ममता की शादी में शामिल होने वाले बाराती, घराती और अन्य सभी मेहमानों के भोजन का इंतजाम, दहेज के रूप में दिया जाने वाला जरूरत का सामान, जेवरात, रुपये सहित अन्य सभी चीजों की व्यवस्था किन्नर समाज ने की है.

Bikaner News, kinnar muskan bai bikaner, Kinnar got two girls married in bikaner, kinnar ne karae betiyo ki shadi, kinnar did good work, kinnar got poor girls married in bikaner, kinnar muskan bai news, bikaner kinnar muskan bai news, muskan bai got two girls married, rajasthan news, किन्नर ने कराई गरीब बेटियों की शादी, किन्नर मुस्कान बाई किन्नर, बीकानेर समाचार, राजस्थान न्यूज, किन्नर ने बीकानेर ने कराई दो बेटियों की शादी,

बीकानेर की दोनों बहनों की शादी की सभी व्यवस्थाओं का जिम्मा किन्नरों की अध्यक्ष मुस्कान बाई ने उठाया है.

ये भी पढ़ें:  टीना डाबी और प्रदीप गवांडे की शादी की पहली तस्वीर आई सामने, जानें कैसा था कपल का वेडिंग लुक

किन्नर समाज के इस सहयोग से बुद्धि देवी, बसंती और ममता सहित सभी परिवार और विवाह समारोह में आए सभी लोग बहुत खुश हैं. गरीब घरों की कन्याओं के हाथ पीले करने (विवाह कराने का) का बीड़ा उठा कर बीकानेर के किन्नर समाज ने पूरे देश में एक नई नजीर पेश की है. भविष्य में भी वह ऐसी पहल को विस्तार देंगे, ऐसा दृढ़ निश्चय भी इस किन्नर समाज ने दर्शाया है. गौरतलब है कि मुस्कान बाई गर्मी में पीबीएम अस्पतालों में पानी की व्यवस्था जैसे कार्यों से पहले भी चर्चित रही है. वहीं इनकी गुरु मां स्व. रजनीबाई अग्रवाल भी कन्याओं के विवाह, शिक्षा सहित अन्य सामाजिक सरोकार निभाने में अग्रणीय रहीं थी. ऐसे में अब मुस्कान बाई भी उनके बताए पथ पर चल कर सामाजिक कार्यों को कर सर्वसमाज को एक अनुकरणीय संदेश दे रहीं हैं.

Tags: Bikaner news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर