Home /News /rajasthan /

बीकानेर का यह चित्रकार शेविंग ब्लेड से बनाता है नायाब पेंटिंग, 5 हजार कलाकृतियां बना चुके हैं

बीकानेर का यह चित्रकार शेविंग ब्लेड से बनाता है नायाब पेंटिंग, 5 हजार कलाकृतियां बना चुके हैं

बीकानेर का शेविंग ब्लेड कलाकार मोनाराम डूडी

बीकानेर का शेविंग ब्लेड कलाकार मोनाराम डूडी

Unique Painter : चित्रकला में मोना सरदार का रुझान कम उम्र में ही शुरू हो गया था. 35 साल से लगातार मोना सरदार पेंटिंग करते आ रहे हैं. उन्होंने ब्लेड को हाथ में पकड़कर अभी तक 5 हजार से ज्यादा पेंटिंग बना ली हैं. इसके साथ ही उनकी ये पेंटिंग देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी जानी जाती है.

अधिक पढ़ें ...

बीकानेर. ब्रश और कलर से पेंटिंग (painting) करने वाले चित्रकार तो आपने बहुत देखे होंगे. उनकी कला का नमूना भी आपका आश्चर्यचकित करता होगा. लेकिन क्या आपने ब्लेड से किसी चित्रकार (painter) को पेंटिंग बनाते देखा है? नहीं देखा है तो राजस्थान के बीकानेर शहर में चले आइये. यहां एक कलाकार है जो ब्लेड (blade) से बहुत नायाब पेंटिंग बनाता है. उसको देखकर सभी उसकी कला की तारीफ करते नहीं थकते हैं. ये अनूठा कलाकार अपनी इस कला से अब तक करीब पांच हजार कलाकृतियां बना चुका है. ये कलाकार हैं बीकानेर के मोना राम डूडी उर्फ मोना सरदार. मोनाराम अपनी पेंटिंग बनाने में किसी भी तरह से ब्रश का इस्तेमाल नहीं करते और ब्लेड से ही नायाब पेंटिंग बनाते हैं. मोनाराम जब अपने हाथ में शेविंग ब्लेड लेते हैं तो कुछ ही समय में कई प्रकार की चित्र और आकृतियों को कैनवास पर उकेर देते हैं. इसके साथ ही लोग भी कहते हैं कि कलाकार बहुत देखे, लेकिन ब्लेड से अपनी कला दिखाने वाला कलाकार अब देखा है.

मोनाराम ने शेविंग ब्लेड से बेकार पड़े शादी के कार्ड, फोटोज, फ़ोटो पेपर, लकड़ी, पेड़ की छाल और पत्तियों पर चित्र बनाने की कुरेचन कला की खोज की है. उसके बाद लगातार अब ब्लेड से कुरेच कर हजारों पेंटिंग्स बना चुके हैं. ब्लेड से उन्होंने श्री कृष्ण के बाल्यकाल और उनके बचपन के नटखटपन से लेकर वर्तमान समय में मौजूदा समस्याओं को कागज पर उकेर दिया है.

पेंटिंग से देते हैं पर्यावरण बचाने का संदेश भी
इसके साथ ही वे अपनी पेंटिंग के माध्यम से वो लोगों को पर्यावरण बचाने और नशा मुक्त देश बनाने का संदेश भी देते हुए नजर आते हैं. बहरहाल अभी भी मोनाराम अलग अलग तरह की पेंटिंग के माध्यम से लोगों को आकर्षित करते हैं. वर्तमान में चल रही कोरोना महामारी में किस तरह गरीब लोग गरीबी से परेशान हुए इसके लिए भी उन्होंने उनकी अभिव्यक्ति को कैनवास पर उतारा हैं. लोग भी उनकी कला को देखकर हतप्रभ रह जाते हैं.

Tags: Better environment, Bikaner news, Indian artist, Painting, Rajasthan news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर