होम /न्यूज /राजस्थान /राजस्थान में फिर आया सीमा पार से पाकिस्तानी गुब्बारा, हड़कंप मचा, बीएसएफ और पुलिस पहुंची

राजस्थान में फिर आया सीमा पार से पाकिस्तानी गुब्बारा, हड़कंप मचा, बीएसएफ और पुलिस पहुंची

बीकानेर में मिला पाकिस्तानी गुब्बारा.

बीकानेर में मिला पाकिस्तानी गुब्बारा.

Pakistani balloon found in Rajasthan: राजस्थान के बीकानेर जिले के खाजूवाला क्षेत्र में एक बार फिर से पाकिस्तानी गुब्बार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बीकानेर के खाजूवाला इलाके में मिला गुब्बारा
बीकानेर जिले में पहले भी मिल चुके हैं संदिग्ध गुब्बारे
बीएसएफ और बीकानेर पुलिस ने किया पूरा मौका मुआयना

बीकानेर. भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) के सीमावर्ती बीकानेर जिले में एक बार फिर से सीमा पार से एक पाकिस्तानी गुब्बारा (Pakistani balloon) उड़कर आया है. गुब्बारे पर अंग्रेजी के बड़े-बड़े अक्षरों में पाकिस्तान लिखा हुआ है. पुलिस ने गुब्बारे को जब्त कर लिया है. गुब्बारे में कोई जीपीएस या अन्य यंत्र नहीं लगा हुआ मिला है. पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है. इस इलाके में पहले भी सीमा पार से संदिग्ध वस्तुएं भारतीय सीमा में आती रही हैं. यहां तक कि पाकिस्तान से कई बार स्थानीय लोगों के पास संदिग्ध व्हाट्सऐप कॉल भी आते रहते हैं.

पुलिस के अनुसार यह गुब्बारा मंगलवार को बीकानेर के खाजूवाला इलाके में मिला. खाजूवाला के 16 केएचएम गांव में एक किसान राजू मांझू के खेत में पाकिस्तान लिखा हुआ एक गुब्बारा पड़ा था. पाकिस्तानी गुब्बारे की सूचना पर इलाके में हड़कंप मच गया. यह क्षेत्र भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के काफी नजदीक है. ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस और सीमा सुरक्षा बल को सूचना दी.

सीमा सुरक्षा बल और पुलिस इसकी गहनता से जांच कर रही है
सूचना के बाद दंतोर थाना पुलिस ने मौके पहुंचकर गुब्बारे को कब्जे में लिया. पाकिस्तानी गुब्बारा मिलने की सूचना पर सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी भी मौके पहुंचे. बीएसएफ के अधिकारियों ने वहां का पूरा मौका मुआयना किया. गुब्बारे की प्रांरभिक जांच में उसमें किसी प्रकार की संदिग्ध वस्तु और यंत्र नहीं मिला है. लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से सीमा सुरक्षा बल और पुलिस इसकी गहनता से जांच कर रही है.

पहले भी कई बार इस तरह के गुब्बारे देखने को मिले हैं
उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में पहले भी कई बार इस तरह के गुब्बारे देखने को मिले हैं. सीमा सुरक्षा बल और पुलिस की ओर से क्षेत्र के लोगों को इस प्रकार के संदिग्ध वस्तुओं के आने की सूचना तुरंत देने के लिए जागरुक किया हुआ है. पहले इस इलाके में मिले इस तरह के पाकिस्तानी गुब्बारों में इलेक्ट्रोनिक डिवाइस भी मिल चुके हैं. कई बार सीमा पार से संदिग्ध पक्षी भी मिल चुके हैं. लिहाज स्थानीय लोग इस तरह की संदिग्ध वस्तु दिखते ही तुरंत सक्रिय हो जाते हैं.

Tags: Bikaner news, BSF, India pak border, Pakistan, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें