सरहद पार कर भारत आए पाकिस्तानी कबूतर की वेटरनरी कॉलेज में होगी जांच
Bikaner News in Hindi

सरहद पार कर भारत आए पाकिस्तानी कबूतर की वेटरनरी कॉलेज में होगी जांच
पाकिस्तानी कबूतर को जांच-पड़ताल के मंगलवार को बीकानेर लाया गया है.फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

पकड़े गए पाकिस्तानी कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है. पूंछ पर कुछ नंबर भी लिखे हुए हैं. समझा जा रहा है कि ये नंबर संभवत: फोन नंबर हो सकते हैं.

  • Share this:
बीकानेर. भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा (India-Pakistan International Border) पर राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले (Shri Ganganagar) में तीन दिन पहले पाकिस्तान (Pakistan) से उड़कर भारत आए कबूतर (Pakistani Pigeon) को जांच-पड़ताल (Investigation) के लिए बीकानेर (Bikaner) लाया गया है. यहां उसे जांच पड़ताल के लिए वेटरनरी कॉलेज (Veterinary College) भेजा गया है. वहां कबूतर की गहनता से जांच पड़ताल की जाएगी. पकड़े गए पाकिस्तानी कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है. पूंछ पर कुछ नंबर भी लिखे हुए हैं. समझा जा रहा है कि ये नंबर संभवत: फोन नंबर हो सकते हैं.

श्रीकरणपुर के 61-F गांव में मिला था पाकिस्तानी कबूतर
पाकिस्तान की तरफ से उड़कर आया कबूतर श्रीगंगानगर जिले के श्रीकरणपुर इलाके में स्थित 61-F गांव में बीते शनिवार को मिला था. कबूतर पर मुहर आदि देखकर गांव के लखविन्द्र सिंह ने बीएसएफ को सूचित किया था. बीएसएफ के अधिकारियों ने गांव पहुंचकर कबूतर को पकड़ा और उसकी जांच-पड़ताल की. उसके बाद बीएसएफ ने पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने कबूतर को अपने कब्जे में ले लिया था.

उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है
सरहद पार से उड़कर आए कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है. वहीं कबूतर पर उर्दू भाषा में पूंछ पर कुछ नंबर (संभवत: फोन नंबर) और उस्ताद अख्तर तथा दाईं तरफ उर्दू भाषा में ही इरफान या मरफान लिखा हुआ है. कबूतर को पकड़े जाने के बाद पुलिस और इंटेलिजेंस एजेंसी की टीम इसकी गहनता से जांच कर चुकी है. अब इसे आगे की जांच के लिए उसे वेटरनरी कॉलेज लाया गया है.



The pigeon is stamped in urdu language-कबूतर पर उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है
कबूतर पर उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है (फोटो: न्यूज़ 18 राजस्थान)


एहतियात के तौर पर की जा रही है पूरी जांच
करणपुर पुलिस के अनुसार बॉर्डर पार पड़ोसी देश पाकिस्तान में लोग कबूतरबाजी के शौक के लिए कबूतर पालते हैं. प्रथम दृष्टया यह कबूतर भी कबूतरबाजी के किसी शौकीन का माना जा रहा है. फिर भी एहतियात के तौर सुरक्षा एजेंसियां इसकी पूरी जांच पड़ताल कर रही हैं.

श्रीगंगानगर में बॉर्डर पार से आया पाकिस्तानी कबूतर, पूंछ पर लगी है मुहर 

BSP सुप्रीमो मायावती भड़कीं, कहा- कांग्रेस SC/ST और OBC विरोधी पार्टी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज