लाइव टीवी

सोशल मीडिया पर लड़की बन ठगी करने वाला नाइजीरियन पुलिस के हत्थे चढ़ा

Vikram Jagarwal | News18 Rajasthan
Updated: November 20, 2019, 11:49 PM IST
सोशल मीडिया पर लड़की बन ठगी करने वाला नाइजीरियन पुलिस के हत्थे चढ़ा
आरोपी के घर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होने के कारण पुलिस टीम दस दिनों तक घर में प्रवेश नहीं कर सकी.

आरोपी के घर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होने के कारण पुलिस टीम दस दिनों तक घर में प्रवेश नहीं कर सकी. इसके चलते पुलिस टीम ने आरोपी के घर में लगी एक विंडो एसी को तोड़ कर प्रवेश किया और उसे गिरफ्तार कर लिया.

  • Share this:
बीकानेर. ठगी (Fraud) के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए बीकानेर (Bikaner) पुलिस ने एक नाइजीरियाई (Nigerian) मूल के निवासी क्रिस्पियन जूलियस को ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) से गिरफ्तार किया. आरोपी ने बीकानेर निवासी एडवोकेट ग्वालदास व्यास से फेसबुक (Facebook) पर विदेशी महिला बनकर फर्जी आईडी (Fake ID) से करीब 6 लाख रुपये की ठगी को अंजाम दिया था. इस मामले में पुलिस ने अगस्त माह में एफआईआर (FIR) दर्ज की थी. पुलिस उसी समय से इस ठग को पकड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रही थी. आखिरकार उसे गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता मिली. पुलिस इस ठग से गहन पूछताछ कर रही है और उसके द्वारा किेए गए अन्य अपराधों के बारे में जानने का प्रयास कर रही है.

दो से तीन बार में 6 लाख की ठगी की

जांच अधिकारी गौरव खिडिया ने बताया कि अगस्त 2018 में बीकानेर के नयाशहर थाना क्षेत्र निवासी एडवोकेट ग्वालदास व्यास ने ठगी का मामला दर्ज करवाया था. पीड़ित ने बताया कि उसकी सोशल मीडिया पर एक युवती से जान पहचान हुई. उसने एक दिन फोन करके कहा कि वह भारत आई है और उसके पास कुछ विदेशी करेंसी व गिफ्ट हैं, जिसके चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने उसे रोक लिया है. इसके एवज में कस्टम अधिकारी भारतीय मुद्रा जमा करवाने को कह रहे हैं. तब उसने धोखे में रखकर दो तीन बार में 6 लाख से अधिक की राशि अपने एकाउंट में डलवा ली. बाद में व्यास को इस बात एहसास हो गया कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है.

पुलिस ने ग्रेटर नोएडा में 10 दिनों तक डेरा डाले रखा

जांच अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी की एफआईआर रिपोर्ट पीड़ित ने नयाशहर थाने में दर्ज कराई. पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा के निर्देश पर पुलिस टीम बनाकर जांच पड़ताल शुरू की गई. जांच पड़ताल से पता चला कि ठगी करने का आरोपी ग्रेटर नोएडा में है. उन्होंने कहा कि आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस ने ग्रेटर नोएडा में 10 दिनों तक डेरा डाले रखा. आरोपी नाइजीरियन नोएडा की पॉश कॉलोनी स्थित आलीशान मकान में रह रहा था. घर के चारों तरफ 15 से 20 फीट की लोहे की एंगलें लगा रखी है ताकि कोई घर में प्रवेश नहीं कर सके. वहीं घर में सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाए हुए थे.

ठगी का आरोपी नाइजीरियन नोएडा की पॉश कॉलोनी स्थित आलीशान मकान में रह रहा था.


जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपी के घर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होने के कारण पुलिस टीम दस दिनों तक घर में प्रवेश नहीं कर सकी. इसके चलते कल पुलिस टीम ने आरोपी के घर में लगी एक विंडो एसी को तोड़ कर प्रवेश किया और उसे गिरफ्तार कर लिया. जांच अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पुलिस आरोपी से गहन पूछताछ कर रही है और उसके साथियों की जांच में जुटी है.ये भी पढ़ें - टोंक: 1 करोड़ रुपए की शराब पकड़ी, हरियाणा से गुजरात ले जा रहे थे

ये भी पढ़ें - RJS 2018 Results:जयपुर के मंयक ने रचा इतिहास, 21 की उम्र में बने आरजेएस Topper

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बीकानेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 11:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर