बीकानेर के डीएम ने इन पाकिस्तानियों को 48 घंटे में शहर छोड़ने का दिया आदेश

बीकानेर कलेक्टर के आदेशों के बाद पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तानी नागरिकों को सूचीबद्ध कर कानूनी कारवाई शुरू कर दी है.

Ravi Vishnoi | News18 Rajasthan
Updated: February 20, 2019, 9:21 PM IST
Ravi Vishnoi | News18 Rajasthan
Updated: February 20, 2019, 9:21 PM IST
राजस्थान के बीकानेर जिला कलेक्ट्रेट ने पुलवामा आतंकी घटना के बाद आंतरिक सुरक्षा की समीक्षा करते हुए जिले में रह रहे पाकिस्तानियों को अगले 48 घंटे में बीकानेर जिला छोड़ने के आदेश दे दिए हैं. कलेक्टर के आदेशों के बाद पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसे लोगों को सूचीबद्ध कर कानूनी कारवाई शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें- शहीद की पत्नी ने बेटे के लिए खरीदा था प्लॉट, भूमाफिया ने रास्ते पर किया कब्जा
जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि पुलवामा आतंकी घटना के बाद बीकानेर जिले में रह रहे पाकिस्तानी नागरिकों के प्रति भारतीय नागरिकों में खासा आक्रोश है. ऐसी स्थिति में वीजा पर आए पाकिस्तानी नागरिक भी उनके गुस्से का शिकार हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि बीकानेर जिले में रह रहे ऐसे पाकिस्तानी नागरिकों को जिला छोड़ने के लिए 48 घंटे का वक्त दिया गया है.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: जयपुर ग्रामीण में 8 में से 5 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, पढ़ें-सियासी समीकरण

कलेक्टर कुमार पाल गौतम के अनुसार उनके द्वारा बीकानेर कलेक्टर का कार्यभार संभालने के बाद सीमावर्ती इलाकों में रह रहे ऐसे नागरिकों के बारे में सुराग जुटाए गए. उन्हें मालूम चला कि वीजा अवधि खत्म हो जाने के बाद भी असंख्य पाकिस्तानी नागरिक यहां रह कर खेती-बाड़ी और मजदूरी जैसे काम कर रहे हैं. जो कदापि उचित नहीं है.



कलेक्टर के अनुसार किसी भी कारण से सीमावर्ती इलाके में आए ऐसे पाकिस्तानी नागरिकों से मिलने-जुलने के लिए अन्य पाकिस्तानी नागरिक भी समय समय पर आते जाते रहते हैं. जिनसे देश की आंतरिक सुरक्षा को खतरा हो सकता है. और इसीलिए उन्होंने वैध और अवैध रूप से बीकानेर जिले में रह रहे सभी पाकिस्तानी नागरिकों को तुरंत जिले से बाहर जाने के लिए कह दिया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान का एक और सपूत शहीद, वीरांगना है नौ महीने की गर्भवती
Loading...

कलेक्टर के अनुसार इंटेलिजेंस एजेंसिओं और पुलिस की सुस्ती के चलते वीजा अवधि खत्म हो जाने के बावजूद भारत में रह रहे यह पाकिस्तानी नागरिक कानूनी रूप से अवैध हैं. और अब उन्होंने पुलिस प्रशासन सुरक्षा और गुप्तचर एजेंसियों को इन नागरिकों को सूचीबद्ध कर विस्तृत रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 'देशद्रोही' और 'धार्मिक भावनाएं' भड़काने वाला युवक गिरफ्तार

दूसरी ओर कलेक्टर के इन आदेशों के बाद बीकानेर से लगती पाकिस्तान सीमा के निकटवर्ती खाजूवाला कस्बे में रह रहे पाकिस्तानी नागरिकों को जिले से बाहर भेजे जाने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. परंतु हैरानी वाली बात यह है कि अब तक यह लोग यहां क्यों रह रहे थे और क्यों किसी सुरक्षा एजेंसियों ने इन पर त्वरित कार्रवाई नहीं की?

ये भी पढ़ें- शहादत को सलाम... मरुधरा के 5 सपूत शहीद, रातभर नहीं सोया पूरा गांव

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...