VIDEO: देखें जलयोग से गर्मी से कैसे मिलती है निजात और शरीर रहता है फिट

Vikram Jagarwal | News18 Rajasthan
Updated: June 16, 2019, 8:58 AM IST

बीकानेर में युवा पानी के बीच योगाभ्यास कर रहे हैं. इसे जलयोग के नाम से जाना जाता है. इससे इन युवाओं को गर्मी से तो राहत मिल ही रही है, ये अपने शरीर को भी फिट रख रहे हैं.

  • Share this:
बीकानेर में बढ़ी गर्मी से निजात पाने के लिए युवाओं ने एक नया तरीका खोज लिया है. यह तरीका है जलयोग. योग दिवस की तैयारी में जुटे ये युवा अब पानी के बीच योगाभ्यास कर शरीर को फिट रखने में जुट गए हैं.



बीकानेर के युवा पानी के बीच योगाभ्यास कर रहे हैं जिससे इन्हें गर्मी से तो राहत मिल ही रही है, अपने शरीर को भी फिट रख रहे हैं. योग प्रशिक्षक दीपिका ने बताया कि पानी में योग करने से शरीर को आराम मिलता है, योग की मुद्रा भी आसानी से हो जाता है.



अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को अच्छे से मनाने के लिए योग प्रशिक्षक भी लोगों को पानी में अलग- अलग योगासन का अभ्यास करने में जुटे है. गर्मी से बेहाल लोगों को योग का यह नया तरीका काफी पसंद आ रहा है और बड़ी संख्या में लोग पानी में योग करने के लिए आ रहे हैं.



दरअसल पानी में योग करने से शरीर के जॉइंट पर भार कम पड़ता है और शरीर से कैलोरी भी अधिक बर्न होती है. यही कारण है कि देश के साथ विदेश में भी जलयोग का प्रचलन बढ़ता जा रहा है. चाहे फ़िल्मी सितारे हों या बड़े खिलाड़ी सभी जलयोग करने में जुटे है.
Loading...


ये भी पढ़ें-  तूफान का कहर: 200 गांवों में बिजली आपूर्ति ठप, एक की मौत

जिंदा रहने के लिए 4 km पैदल चलकर मिलता है एक घूंट पानी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बीकानेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 16, 2019, 8:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...