Home /News /rajasthan /

REET Cheating Case: चप्पल से नकल डिवाइस बनाने वाला इंजीनियर गिरफ्तार, बिकी थी 6 लाख में

REET Cheating Case: चप्पल से नकल डिवाइस बनाने वाला इंजीनियर गिरफ्तार, बिकी थी 6 लाख में

REET Cheating Case Latest Update: रीट परीक्षा में नकल की चप्पल बनाने वाला इंजीनियर दिल्ली से गिरफ्तार

REET Cheating Case Latest Update: रीट परीक्षा में नकल की चप्पल बनाने वाला इंजीनियर दिल्ली से गिरफ्तार

Reet Cheating Slippers: राजस्थान के बीकानेर में रीट परीक्षा (Rajasthan REET 2021 Exam Cheating Case) के दौरान नकल की चप्पल बनाने वाले इंजीनियर को भी पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है. सुरेंद्र धारीवाल (Surendra Dhariwal Arrest) ने तुलसाराम कालेर (Tulsaram Kaler Arrest) को यह चप्पल 42 हजार रुपए में बेची. अब पुलिस इस मामले में और जानकारी जुटा रही है. 

अधिक पढ़ें ...

बीकानेर. राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (Bikaner) में रीट परीक्षा (REET 2021 Exam) के दौरान नकल कराने वाली गैंग के मुख्य सरगना तुलसाराम कालेर की गिरफ्तारी के बाद से कई खुलासे हो रहे है. इससे पता चल रहा है कि गैंग ने कितनी जबर्दस्त तैयारी कर रखी थी. नकल के लिए चप्पल मोबाइल बनाने वाले युवक को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है. उसी ने पचास से अधिक चप्पल तैयार करके तुलसाराम कालेर को दी थी. तुलसाराम को यह चप्पल 42 हजार रुपए में मिली, जिसे बाद में छह लाख रुपए में बेचा गया. गंगाशहर पुलिस ने नई दिल्ली के 38 वर्षीय सुरेंद्र धारीवाल को गिरफ्तार कर लिया है, जो इंजीनियर है. सुरेंद्र को बुधवार को अदालत में पेश किया गया.

अब तक बीकानेर पुलिस नकल गैंग के करीब 11 लोगों को गिरफ्तर कर चुकी है. वहीं पुलिस ने तुलसाराम कालेर की निशानदेही पर उसके घर से मोबाइल डिवाइस लगी आठ जोड़ी चप्पल सहित कई सामान बरामद किया है. यह चप्पल परीक्षा के दिन ही कैंडिडेट्स को दी जाने वाली थी, लेकिन गिरफ्तारी होने के कारण इनकी डिलीवरी नहीं हो सकी.

एक व्यापारी भी गिरफ्तार

गंगाशहर थाना अधिकारी राणीदान चारण ने बताया कि वल्लभ गार्डन स्थित निवास से कीपैड वाले 34 मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर, 8 जोड़ी विशेष डिवाइस लगी चप्पलें, चप्पल चार्जर,44 चैक,वॉकी-टॉकी सहित कई सामान बरामद किया गया  है. उन्होंने बताया कि नकल गैंग को चप्पल देने वाले व्यापारी सुरेंद्र धारीवाल को भी जनकपुरी से गिरफ्तार किया गया है. इससे भी पूछताछ की जाएगी. दरसल, प्रदेशभर में 26 सितंबर को रीट परीक्षा आयोजित हुई. रीट की परीक्षा में नकल गैंग के मास्टमांइड तुलसाराम ने चप्पल में डिवाइस लगाकार अभ्यार्थियों को नकल की तैयारी की थी. यह चप्पल प्रदेश के कई जिलों के अभ्यर्थियों को दी गई थी.

अभ्यर्थियों से नकल कराने के लिए लाखों रूपए में डील हुई. चप्पल के बदले पांच से सात लाख रुपए तक वसूले गए थे. परीक्षा से पहले बीकानेर पुलिस ने गैंग का भंडाफोड़ कर दिया. पुलिस इस मामले में अब और जानकारियां लुटाने में लगी है.

50 चप्पल की हुई थी डील

इस चप्पल की कीमत तीस हजार रुपए रखी गई. चप्पल को विशेष तरह से काटकर उसके अंदर इतना स्पेस बनाया गया कि मोबाइल के सारे पुर्जे फिट हो सके. महज 50 रुपए की ये चप्पल तुलसाराम को 42 हजार रुपए में दी गई. पहली डील में पचास चप्पल बनाकर तुलसाराम को दी गई थी.

ये भी पढ़ें: आम के 1 पेड़ को बचाने के लिए मॉडीफाई कर दी 25 करोड़ की बिल्डिंग, बनाया खूबसूरत घर, देखें PHOTOS

ट्रेनिंग भी दी गई

ये चप्पल कैसे काम करेगी? इसका प्रशिक्षण भी तुलसाराम को दिल्ली में ही दिया गया. चप्पल को इस तरह सेट किया गया कि जैसे ही नकल कराने का वक्त आएगा, उस वक्त चप्पल से मोबाइल कनेक्ट हो जाएगा. फिर किस तरह सवालों के जवाब देने हैं, ये तुलसाराम को आता था.

Tags: Bikaner news, Crime in Rajasthan, Rajasthan news, REET exam

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर