लाइव टीवी

बीकानेर के नापासर में बनेगा प्रदेश का पहला गाय अभ्यारण्य, सरकार ने किया एमओयू

News18 Rajasthan
Updated: July 29, 2018, 3:55 PM IST
बीकानेर के नापासर में बनेगा प्रदेश का पहला गाय अभ्यारण्य, सरकार ने किया एमओयू
फोटो: न्यूज 18 राजस्थान

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के दो दिवसीय बीकानेर दौरे के दौरान नापासर में गो अभ्यारण्य तथा बीकानेर में नंदीशाला के विकास के लिए दो समितियों के साथ दो एमओयू साइन किए गए.

  • Share this:
गायों के संरक्षण के लिए प्रदेश का पहला गाय अभ्यारण्य बीकानेर जिले में बनेगा. यह अभ्यारण्य बीकानेर के समीपवर्ती नापासर में बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के दो दिवसीय बीकानेर दौरे के दौरान नापासर में गो अभ्यारण्य तथा बीकानेर में नंदीशाला के विकास के लिए दो समितियों के साथ दो एमओयू साइन किए गए.

नापासर में बनने वाले गो अभयारण्य के लिए सोहनलालजी बुलादेवीजी ओझा गौशाला समिति ने तथा नंदीशाला के लिए गंगा जुबली पिंजरापोल समिति ने जिला कलक्टर के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए. नंदीशाला बीकानेर शहर की पूगल रोड स्थित शहर नथानिया गोचर भूमि पर प्रस्तावित है. नापासर में बनने वाला गो अभ्यारण्य को पूरी तरह से गायों को समर्पित होगा. इसे वन्यजीव अभ्यारण्य की तर्ज पर विकसीत किया जाएगा. इसमें गायों को सेवण घास उपलब्ध करायी जाएगी तथा अस्पताल भी बनाया जाएगा. भविष्य में इसे एक पर्यटक स्थल में विकसित किया जाना प्रस्तावित है. अभ्यारण्य का प्रबंधन सीमित द्वारा किया जाएगा.

हाल में शराब पर भी लगाया गया था 'काऊ सरचार्ज'
उल्लेखनीय है कि गायों के संरक्षण में जुटी वसुंधरा सरकार ने गौ-संरक्षण के लिए हाल ही में शराब पर बीस फीसदी 'Cow surcharge' लागू किया था. केंद्र सरकार से गोशालाओं के लिए मिलने वाला अनुदान बंद होने के बाद इसकी भरपाई के लिए राज्य सरकार ने शराब पर सरचार्ज और स्टांप पर सेस बढ़ाने का फैसला किया था. कैबिनेट ने सर्कुलेशन के जरिए इन दोनों फैसलों के अध्यादेश को मंजूरी दे दी थी. कैबिनेट ने स्टांप ड्यूटी पर गौ-संरक्षण सेस की दर को 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी करने को मंजूरी दी थी.

(रिपोर्ट : विक्रम जगरवाल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बीकानेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2018, 3:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...